खबर गूगल गैजेट्स

गूगल ने ₹6,499 की लागत वाला अपना “Daydream View” वर्चुअल रियलिटी यंत्र किया भारत में लांच

अगर आप भारत में वर्चुअल रियलिटी यंत्रों के बाजार पे नज़र रखते हैं, तो आप पाएंगे की ओक्युलस और सैमसंग के अलावा उत्तम गुडवत्ता एवं फीचर्स वाले वी आर यंत्रों की भारत में कमी है। खैर, अब उस कमी को जल्द ही पूरा करेगा, और कोई नहीं, बल्कि गूगल। जी हाँ, गूगल ने आज अपना ‘Daydream View‘ वी आर यन्त्र भारत में, ₹6,499 की कीमत पर, फ्लिपकार्ट पे लांच कर दिया है।

Google द्वारा डिज़ाइन और विकसित किया गया, Daydream View सरल, उच्च-गुणवत्ता वाला वीआर अनुभव प्रदान करता है। Daydream View के साथ, उपयोगकर्ता घर बैठे, अपने घर के सोफे के आराम पर संपूर्ण 360 ° पैनोरमिक दृश्य में लाइव ईवेंट, शीर्ष शो और मूवी, विचलित-मुक्त, देख सकते हैं। यह अनुभव वाकई में अपने आप में एक अलग अनुभव साबित होगा।

डेड्रीम व्यू नरम माइक्रोफिबर का उपयोग करता है – जो ओक्युलस के समान है। साथ ही, पहनने के अनुभव को और भी आरामदायक बनाने के लिए एक कपड़े डिजाइन किया गया है। उपकरण हल्का भी है, समान उपकरणों की तुलना में 30% कम भारी है – जो उन लोगों के लिए जीवन को आसान बनाना चाहिए, जो इसे विस्तारित समय के लिए उपयोग करने की योजना बनाते हैं। नज़र का चश्मा पहने लोगों का गूगल ने ख़ास ख्याल रखा है, ताकि उन् लोगो के चश्मों पर Daydream View सुदृढ़ होना चाहिए।

तकनीक की बात करें, तो गूगल का यह Daydream View उसके पुराने वी आर यंत्र, Cardboard का एक बिकसित रूप कहा जा सकता है. बस Daydream View के पट्टे को खोलें, इसमें डिवाइस को स्लाइड करें, बंद करें और आपके पास अपना Daydream View वी आर यंत्र तैयार है।

डिवाइस अपने स्वयं के कंट्रोलर के साथ आता है। हालाँकि गूगल ने दो बटन और एक ट्रैकपैड के साथ इसके कंट्रोलर का वजन काफी काम रखा है, इसके अंदर का हार्डवेयर बेहद ही कमाल का, एवं ऊँची गुडवत्ता का है।

हेडसेट तीन अलग-अलग रंगों में आते हैं, हिम (सफेद), स्लेट (ग्रे), और लाल रंग (लाल)।

फ्लिपकार्ट पे गूगल का यह वी आर यंत्र, मात्र ₹6,499के दाम से शुरू होता है।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन