खबर

अब ट्रेंडिंग मुद्दों पर क्लिक करने पर Facebook आपको दिखायेगा कई लेख

ये सुनिश्चित करने के लिये कि हर पाठक को हर पहलू कि खबर मिले और वे अपने विवेक के अनुसार उसपर अपना विचार बना सकें, न कि किसी और की बात मानें, Facebook ने अपने उपभोक्ताओं को उपलब्ध कराये जा रहे आर्टिकलों की संख्या बढ़ाने का निर्णय लिया है। आप जैसे ही ट्रेंडिंग मुद्दों पर क्लिक करेंगे, Facebook आपको उसके बारे में बहुत सारे आर्टिकल दिखा देगी।

ट्रेंडिंग मुद्दों को मंच पर और भी जगह मिल रही है। खोज के समय ये आपको दिखाने की जगह, Facebook ने अब ट्रेंडिंग मुद्दों को News Feed में ही जगह दी है, जहां उच्च तीन ट्रेंडिंग मुद्दे दिखाये जायेंगे।

बहरहाल विविध खबरें दिखाने का मकसद ये है कि हम उन्हीं जगहों से खबर पढ़ते हैं, जहां से हमें आदत हो। और खबर किसी न किसी पक्ष में झुकती ज़रूर है। मतलब ये कि अगर कोई लेखक किसी भी मुद्दे को लिखती है, तो वे उसी के पक्ष में लिखेगा जिसे वो सच मानता है। परंतु जो आर्टिकल आपको दिखाये जायेंगे, वो ज़रूरी नहीं है कि उन्हीं सूत्रों से हों जिन्हें आपने सब्स्क्राइब करा है। तो ये संभव है कि आपको कोई ऐसा आर्टिकल मिले जो आपको पसंद न आये या फिर, आपकी नज़रिया बदल दे।

हां इसका अपना ही ख़तरा है। लोग सीधी-साधी खबर पर अपने विचार की खबरें तैयार करने लगेंगे और लोगों को आधार हीन, नकली खबरें भी बहुत सारी मिलने लगेंगी। Facebook को ये ध्यान रखना होगा कि उनके द्वारा दिखायी जा रही खबर असली और तथ्यों पर आधारित हो और मात्र पाठकों को विचार बनाने में सहायता करे।

Facebook इस ओर भी प्रयास कर रही है। उदाहरण के लिये, Facebook ने उपभोक्ताओं को मुद्दा फ़ॉलो करने और उससे संबंधित खबर आने पर नोटिफ़िकेशन प्राप्त करने की सुविधा भी दी है। अगर ये सही रहा, तो हम देखेंगे कि लोग अपने विचारों को छोड़ कर कैसे नयी धारणायें बनाते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन