खबर

शोधकों ने पाया एक नया रैनसमवेयर, EternalRocks, कथित रूप से WannaCry से भी अधिक है खतरनाक

शोधकों ने एक बिलकुल नया मालवेयर पाया है, जो कि उसी कमी को केंद्रित करता है, जिसे WannaCry केंद्रित करता था। ये नया मालवेयर, WannaCry जैसा ही है, परंतु इसमें उसकी कमियां नहीं हैं। इस मालवेयर का नाम EternalRocks बताया जा रहा है।

WannaCry जैसे ही, EternalRocks, EternalBlue नाम का एक NSA टूल इस्तेमाल करता है। परंतु ये मात्र इस टूल का उपयोग केवल एक कंपियूटर से दूसरे कंप्यूटर पर कूदने के लिये इस्तेमाल करता है। ये अपने उद्देश्य पूरे करने के लिये EternalChampion, EternalRomance और DoublePulsar टूल भी इस्तेमाल करता है।

EternalRocks के बारे में एक कमाल की बात ये है कि इसमें अभी कोई हैनिकारक कोड नहीं है। तो अभी के लिये आप आराम से बैठ सकते हैं। परंतु इसको दूर से ही किसी कोड के ज़रिये इनफ़ेक्ट किये गये कंपियूटरों में इस्तेमाल किया जा सकता है। और तो और, जिस किल स्विच से WannaCry को रोका जा सकता था, वो इस मालवेयर पर कीम नहीं करता है।

ये मालवेयर फैल चुका है या नहीं इस बात की कोई पुष्टी नहीं है। परंतु इस बात का बहुत प्रमाण है कि NSA के लीक हुए टूलों का उपयोग कर के नये मालवेयरों को बनाया जा रहा है, जिससे जल्द ही पुलीस व सायबर सुरक्षा कर्मी लड़ने के लिये तैयार होंगे।

WannaCry मात्र एक झलक थी कि आज के समय में हैकर क्या कर सकते हैं। और अगर EternalRocks के साथ हम ज़रा भी कुछ सोच सकते हैं, तो अभी अागे और भी बहुत कुछ आने वाला है।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन