एप्पल खबर

Apple Music का तीन महीने का मुफ़्त ट्रायल कुछ देशों में समाप्त, अब लगेगा न्यूनतम चार्ज

कुछ भौगोलिक क्षेत्रों में Apple Music के मुफ़्त टियर उपलब्ध नहीं हैं। सेवा को खरीदने से पहले जो तीन महीने का ट्रायल समय होता था, वो उक्त देशों में बंद कर दिया गया है – ऑस्ट्रेलिया, सेपोन व स्विट्ज़रलैंड। इस बात की जानकारी सबसे पहले हमें AppleInsider ने दी।

इन क्षेत्रं के उन उपभक्ताओं से 99 सेंट (या उनकी करंसी में उतने ही) लिये जा रहे हैं, Apple Music उपयोग करने की अनुमती को लिये। 2015 में लांच हुई इस सेवा का मुफ़्त होना, इसके फ़ीचरों में प्रमुख था। कूपरटूनो कंपनी ने इस सेवा का ट्रायल अभी तक मुफ़्त रखा था, परंतु अब लग रहा है कि वे इसका वित्तीय लाभ उठाने के लिये तैयार हैं।

बताये गये हर क्षेत्र में इस बदलाव को Apple Music की वेबसाइट पर देखा जा सकता है। इसका मतलब ये कि Apple Music के लिये आपको ऑस्ट्रेलिया में $0.99, स्पेन में 0.99 यूरो और स्विट्ज़रलैंड में Fr 0.99 देने पड़ेंगे।

अभी तक Apple Music में दाम रे बदलाव को लेकर Apple से रिसी का बयान नहीं आया है, परंतु अक वक्ता ने The Verge को बताया था कि ‘Apple Music के दाम व प्रतार हर देश को हिसाब से अलग रहते हैं’। ये बयान बहुत स्पष्ट नहीं है और इससे हमें ये भी नहीं पता चलता है कि इन्हों तीन देशों में ये ट्रायल क्यों शुरू किया गया है। अगर ऐसा ही रहा, तो जल्द ही युनाइटेड स्टेट्स में भी भुगतान प्लान आ जायेंगे।

जैसे-जैसे Spotify और Google Play Music जैसों से प्रतिद्वंद बढ़ता जा रहा है, वैसे-वैसे कुछ वर्षों सेवा कुछ समय को लिये मुफ़्त उपलब्ध करानो को बाद, Apple Music भी अब पैसे कमाने में जुट रही है। इस मुफ़्त सेवा पर तब भी बवाल हुआ था, जब Apple Music ने इस दौरान कमाई गयी रॉयल्टी कलाकारों को देने से इनकार कर दिया था। परंतु टेलर स्विफ़्ट जैसे नामी कलाकारों से निंदा झेलने के बाद, ये निर्णय वापस ले लिया गया था।

संभव है कि हमें कंपनी के इस कदम के बारे में और जानकारी अगले सप्ताह शुरू होने वाली WWDC 2017 में मिले। फ़िलहाल Apple Music को पास 20 मिलियन पेड सब्स्क्राइबर हैं और Spotify को पास 50 मिलियन।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन