खबर

Vine उपभोक्ताओं के मेल व फ़ोन नंबर कुछ देर के लिये सार्वजनिक हुए, परंतु नहीं उठाया जा सका उनका फ़ायदा

Vine उपभोक्ताओं को एक बग की जानकारी मिल रही है, जिसके कारण कुछ देर के लिये उनके फ़ोन नंबर और ईमेल सार्वजनिक हो गये थे। Twitter इसी बात का जानकारी ख़तरे की चपेट में आये सभी उपभोक्ताओं को दे रही है, और साथ ही उन्हें कह रही है कि वे अनजान लोगों के ई-मेलों से बच के रहें।

Twitter ने इसकी डीटेल उजागर करने से तो मना कर दिया है, परंतु हमें इस बात की पुष्टी है कि उनकी खुद की वेबसाइट नहीं हैक हुई है। दरसल इसके पीछे का कारण एक बग था, जिसकी वजह से केवल Vine उपभोक्ताओं का डेटा कुछ सीमित समय के लिये उजागर हो गया था।

हम यहां केवल संऊावनाओं की बात कर रहे हैं। किसी को भा स्पष्ट नहीं है कि ये डेटा कब से कब तक सार्वजनिक था और API से इसे ऐक्सेस किया जा सकता था। परंतु इस बात की जानकारी नहीं है कि किस व्यक्ति को इसकी जानकारी थी और किसने इसका लाभ उठाने की कोशिश करी।

उक्त है वो मेल, जो कंपनी ने उपभोक्ताओं को भेजा (TechCrunch से):

 

और हां, क्योंकि पासवर्ड सुरक्षित थे तो चिंता की इतनी बात नहीं है। परंतु पार्दर्शिता बनाये रखने के लिये Twitter सभी उपभोक्ताओं को इसकी जानकारी दे रही है।

बहरहाल Vine उपभोक्ता ये याद रखें कि उनके अकाउंट सुरक्षित हैं और उन्हें पासवर्ड बदलने की इतनी ज़रूरत नहीं है और उनकी ओर कोई भी अधिकारिक जानकारी, @twitter.com से आयेगी।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन