खबर

Orkut के संस्थापक द्वारा लांच किया गया सोशल नेट्वर्क, Hello अब भारत में भी उपलब्ध

Orkut वापस भारत आ रहे हैं, कुछ नये के साथ। जी नहीं, हम उस प्रचलित सोशल मीडिया मंच की बात नहीं कर रहे हैं, जिसको Facebook के आगमन ने झकझोर के रख दिया था। हम उस मंच के संस्थापक Orkut Büyükkökten की बात कर रहे हैं, जिनका नवीनतम मंच Hello अब भारतीय उपभोक्ताओं के लिये उपलब्ध है।

उस समय, Orkut सबसे प्रचलित सोशल नेट्वर्क हुआ करता था। हर कोई Orkut का उपयोग करता था, और जो नहीं करता था, उसको उसके दोस्त ऐसा करने पर मजबूर करते रहते थे। सब अच्छा चल रहा था, Facebook के आने से पहले। जकरबर्ग के मंच के आते ही, हमने विश्व का सबसे बड़ा डिजिटल स्थानांतरण देखा। ये सेवा उन्होंने किसी तरह, 2014 तक चलायी, जब Google ने इसे बंद करने की घोषणा करी।

ऑर्कुट को अपना अगला आइडिया Hello खोजने के लिये दो वर्ष लगे। 2016 में उन्होंने एक ऐसे मंच की घोषणा करी, जो कि लोगों को समान इंट्रेस्टों के आधार पर जोड़ता है। ये सेवा, अंततः भारत में उपलब्ध है।

ये सेवा, ऐप तक सीमित है और इसमें iOS और Android दोनों के अलग-अलग संस्करण उपलब्ध हैं। हम फिर से बता दें, कि ये मंच लोगों पर कम और ऐक्टिविटी पर अघिक केंद्रित है। तो जिन लोगों को समान क्षेत्रों में रुची है, वे मिलें, इसकी संभावना अधिक है।

Hello की घोषणा करते हुए ऑर्कुट ने कहा था:

जब हम एक दूसरे को जानने लगते हैं और एक दूसरे से अजनबी नहीं रहते तो दुनिया और भी अच्छी लगती है… अगर आप किसी के लिये कुछ अच्छा करते हैं तो द्वेश रखना संभव नहीं रहता।

सैन फ़्रैंसिस्को स्थित कंपनी में इस समय मात्र 20 कर्मचारी हैं। बहरहाल, इनके भारत आने को लेकर अभी उतनी चहल पहल नहीं हो रही है और संभव है कि Orkut, Facebook के उपभोक्ताओं को अपनी ओर खींचने का प्रयास कर रहे हों।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन