खबर गूगल

VR के ज़रिये YouTube कमेंटरों से बात करने के लिये हो जाएं तैयार

किसी भी YouTube निर्माता की सबसे बड़ी इच्छा होती है, उनके विडियो पर कमेंट कर रहे लोगों की आवाज़ सुनना। Google को तो ऐसा ही लगता है, और इसी के चलते उन्होंने एक नया फ़ीचर लांच किया है, जिससे विडियो निर्माता कमेंट करने वालों के साथ VR की सहायता से वॉइस चैट कर सकते हैं।

फ़ीचर की घोषणा इस समय चल रही I/O कॉन्फ़्रेंस में करी गयी। ये वॉइस चैट बांटे गये चैट रूमों में होगी। मनुष्यों की प्रवृत्ती को ध्यान में रखते हुए हम कह सकते हैं कि ये चैट कमरे जल्द ही दंगल में बदल सकते हैं। तो ये देखने वाली बात होगी कि Google इस परेशानी से कैसे नपटती है। भले ही चैट रूम में एक नियंत्रक हो जिसके पास किसी को भी बाहर करने की ताकत हो, परंतु जब एक कमरे में दर्जनों लोग बात कर रहे होंगे तो उन्हें कैसे पता चलेगा कि उस चैट कमरे में किसने क्या बोला।

हमें लगता है कि ये YouTube चैट और भी निजी तब होगी, अगर निर्माता ही इस बात का चुनाव कर सकें कि वे किससे बात करना चाहते हैं। या क्योंकि सब अवतार के रूप में होगे और हर अवतार से एक आवाज़ जुड़ी होगी, तो नियंत्रक इस बात का ध्यान रख सकेंगे कि किस समय कौन बोल रहा है।

जहां तक सिस्टम कैसे काम करेगा ये बात है, तो अधिक संभावना है कि ये बिलकुल Occulus के चैटरूम जैसे ही हों। आप एक 360-डिग्री के अनुभव किये जा सकने वाले कमरे में जाकर, आपने जो देखा उसके बारे में बात कर सकेंगे (क्योंकि ये चैटरूम बनाने का उद्देश्य ही YouTube विडियो हैं)। बहरहाल कंपनी को स्पैम की संख्या न्यूनतम रखने के लिये कुछ तरीका निकालना होगा।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन