इंटरनेट खबर

Facebook Messenger और Instagram पर जल्द ही मिल सकती हैं इंटर ऐप नोटिफ़िकेशन

हमारे पास कई ऐसे Facebook कॉन्टैक्ट होते हैं, जो Instagram और Facebook दोनों पर ही एक बहतरीन तस्वर डालते हैं, और फिर हमें Messenger से कहते हैं कि हम उस तस्वीर पर कमेंट करें। इस पूरे सीन में आपको कुछ अलग लगा? जी हां, ये तीनों मंच Facebook के हैं।और कंपनी अब इंटर ऐप नोटिफ़िकेशन लाकर इस बात को और भी अच्छे से समझाना चाहती है।

Facebook, Messenger, और Instagram इस समय एक ऐसा फ़ीचर टेस्ट कर रहे हैं, जिससे इन तीनों मंचो की नोटिफ़िकेशन फ़ीड में तीनों मंचों की नोटिफ़िकेशन दिखती है। तो अगर आप Facebook ब्राउज़ कर रहे हैं और कोई Instagram पर पोस्ट करी गयी फ़ोटो लाइक करता है, तो आप को इसकी जानकारी Facebook पर ही मिल जायेगी और फिर आप दूसरे मंच पर जा सकते हैं।

हां इससे हमें Facebook का उद्देश्य पता ज़रूर चलता है – उपभोक्ताओं को अपने ही मंचों में आगे-पीछे करना। मैं तो सोशल रूप से इतनी ऐक्टिव नहीं हूं, परंतु कुछ लोग और तो ऐसे भी होते हैं, जिन्हें दिन भर नोटिफ़िकेशनें आती रहती हैं। इससे, वे एक से दूसरे मंच पर जाते रहेंगे, जिससे उपभोक्ता इंगेजमेंट में भी इजाफ़ा होगा।

कंपनी इस समय फ़ीचर का परीक्षण कर रही है। TechCrunch से बात करते हुए उन्होंने कहा:

हम एक बहुत आसान सा टेस्ट कर रहे हैं, जिससे कि लोग अपने दोस्तों व परिजनों से जुड़े रहें। हम ऐसा तरीका निकालने की कोशिश कर रहे हैं जिससे लोग Facebook, Messenger और Instagram के बीच और भी आसानी से आ-जा सकें।

जैसे कि लोग पहले ही इन मंचों पर अपना इच्छा की चीज़ ढूंढ़ पाने में परेशान रहते थे।

बहरहाल आइकॉन, ऐप पर आपकी प्रोफ़ाइल आइकॉन पर क्लिक करने पर आता है। इसको क्लिक करने पर आपको Facebook, Messenger, and Instagram की सभा नोटिफ़िकेशनें दिखने लगेंगी। और अगर आपका कोई मित्र आपको हर तस्वीर में टैग करता रहता है तो फिर को आपको भगवान ही बचाये। ये संभव है कि मंच इस फ़ीचर को वैकल्पिक ही रखे।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन