खबर माइक्रोसॉफ्ट

Ubuntu के अलावा, Linux के लिये Windows Subsystem अब Suse और Fedora को भी सपोर्ट करेगा

पिछले वर्ष Build 2016 कॉन्फ़्रेंस में Microsoft ने सभी को इस घोषणा से चौंका दिया था कि वे Windows में Ubuntu आधारित Bash शेल जोड़ रहे हैं। तभी से ये Linux के लिये Windows Subsystem को पहले से उपलब्ध बेस के ऊपर और भी विकसित कर रहे हैं। इस वर्ष Build कॉन्फ़्रेंस में Microsoft ने कहा कि वे अपने प्रयासों से पीछे न हट कर इसी दिशा में और भी आगो बढ़ रहे हैं।

अगली बड़ी Windows 10 Creators Update के साथ, रेडमंड की ये कंपनी Linux के दो सबसे प्रचलित ऑपरेटिंग सिस्टमों को अपने मंच पर ला रही है। Suse Linux व Fedora जल्द ही Linux के लिये Windows Subsystem पर सपोर्ट होंगे और Insider (तेज़ या धीमी रिंग में) व डेवलपर, सबसे पहले इसका लुत्फ़ उठा सकेंगे। ये निर्णय हाल ही में इंटिग्रेट हुए Bash सिस्टम की लोकप्रीयता को देखते हुए लिया गया है।

किसी एक डिस्ट्रिब्यूशन को डाउनलोड करने की प्रक्रिया अभी भी वही रहेगी। सबसे पहले आपको सेटिंग्स में जाकर डेवलपर मोड में Linux सपोर्ट ऑन करना होगा। एक बार चल जाने के बाद, आप Windows के साथ ही, Ubuntu, Suse और Fedora का भी उपयोग एक वर्चुअल माहोल में कर सकेंगे।

Windows में काम करने की जगह कमांड लाइन एक Bash शेल में बदल जायेगी और पूर्ण इंस्टॉलेशन के साथ ही, युटिलिटी भी उपलब्ध करायेगी – यहां तक कि COM पोर्ट सपोर्ट भी। ये Linux वितरण, हाल ही में लांच हुए Windows 10 S पर भी उपलब्ध होंगे, जो कि कोडिंग में रुची रखने वाले छात्रों के लिये बहुत ही अच्छा अवसर है।

अनेकों नये Linux वितरणों को Windows पर लाने के अलावा, Microsoft ने इनकी इंस्टॉलेशन प्रक्रिया और भी आसान कर दी है। आज उन्होंने मंच पर ये भी घोषणा करी कि Ubuntu जल्द ही Windows Store में आ रहा है। इससे आप Windows पर Ubuntu के लिये Bash सीधे डाउनलोड कर सकते हैं, वो भी सभी ज़रूरतों के साथ और बहुत से कोडों को जंप भी कर सकते हैं।

डेवलपरों की ज़रूरतों को और भी आसान करने के लिये, Microsoft Suse और Fedora को भी जल्द ही Windows Store पर लाने का विचार कर रहे हैं। ये ज़रूरी भी है, क्योंकि जल्द ही आपके पास Linux डिस्ट्रो डाउनलोड करने और अपना ऑपरेटिंग सिस्टम बदलने का विकल्प होगा। इसके साथ ही, Windows 10 एक मात्र ऐसा मंच बन जाता है, जिसपर Windows और Linux दोनों ऐप्लिकेशनें एक साथ काम करें।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन