खबर स्मार्टफोन्स

अब आप ऐप पता लगाएँ कि आप जो iPhone खरीद रहे हैं, कहीं वो चुराया गया तो नहीं ?

क्या आप उपयोग हुआ iPhone खरीदने का विचार कर रहे हैं? या आपने पहले से ही औसा कर लिया है? खैर आप पता लगा सकते हैं कि ये चुराया हुआ तो नहीं है, और बाद में बहुत सी परेशानी से खुद को बचा भी सकते हैं।

कैसे? जिससे आप ये खरीद रहे हैं, उससे पूछ लीजिये कि क्या ये चुराया हुआ तो नहीं है, और उसपर विश्वास कर लीजिये। हम तो बस मज़ाक कर रहे हैं। वायरलेस ट्रैकिंग बॉडी CTI ने एक मुफ़्त ऑनलाइन टूल बनाया है, जिसका उपयोग कर के लोग ये पता लगा सकते हैं कि जो डिवाइस वे खरीदने जा रहे हैं – या खरीद चुके हैं – कहीं से चुराया हुआ तो नहीं है।

आपको केवल डिवाइस का IMEI नंबर पता होना चाहिये और आप ये कार्य कर सकते हैं। ये नंबर आम तौर पर iPhone के पीछे प्रिंट होते हैं। वरना आप इसका पता सेटिंग्स > जनरल > अकाउंट > IMEI से लगा सकते हैं। एक बार आपके पास इसका नभर हो, फिर आप CTIA के ऑनलाइन टूल का उपयग कर के पता लगा सकते हैं कि क्या ये डिवाइस चोरी हुआ था या नहीं।

ये सेवा वायरलेस इंडस्ट्री को के निश्चित, एक सूत्रीय, रियल समय खोया हुआ या चोरी हुआ फ़ोन पता लगाने की सुविधा देती है। अनेक सूत्रीय डेटाबेस का उपयोग कर के, Stolen Phone Checker, IS में उपभोक्ताओं, कमर्शियल संस्थानों और कानून को ये पता लगाने में सहायता करती हैं कि क्या वो फ़ोन चुराया हुआ तो नहीं है। अगर कोई भी कोई उपयोग हुआ स्मार्टफ़ोन खरीदने का विचार कर रहा है, तो वो चोरी का है या नहीं, ये आसानी से www.stolenphonechecker.org पर चेक किया जा सकता है।

रेगुलर iPhone उपयोगकर्ता एक दिन में 5 iPhone तक का पता लगा सकते हैं। वहीं कानूनी संस्थायें, अन्कों डिवाइसों का पता लगा सकती हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन