खबर गूगल

Waze अब आपको नैविगेशन प्रॉम्प्ट को अपनी आवाज़ में रिकॉर्ड करने की सहूलियत देगा

लोगों से सोर्स होने वाली नैविगेशन कंपनी Waze एक कमाल का नया फ़ीचर ला रही है, जिसके उपयोग से आप अपनी आवाज़ में नैविगेशन प्रॉम्प्ट रिकॉर्ड कर सकते हैं। तो अगली बार, आपको किसी अजनबी की नहीं, बल्कि अपनी (या अपनी बीवी की!) आवाज़ में पता चलेगा कि आपको अगले मोड़ पर मुड़ना है।

ये फ़ीचर Android फ़ोनों की ऐप्लिकेशनों के लिये 5 मई को आयी अपडेट में आ गया था। क्योंकि Waze की मालिक Google है, तो ये बहुत स्पष्ट रूप से समझ में आता है कि ये अपडेट Android के लिये पहले क्यों आयी। परंतु इसके जल्द ही iOS पर भी आ जाने की बात कही जा रही है।

Waze की ब्लॉग पोस्ट के मुताबिक,

इस समय Waze Android पर (और जल्द ही iOS पर आने वाले) Waze Voice Recorder का उपयोग कर सभी निर्देश अपनी आवाज़ में रिकॉर्ड करिये और जुड़ जाइये Waze की महान आवाज़ों की सूचि में, जिसमें मॉर्गन फ़्रीमैन, कीथ मॉरिसन और हाल ही में आये मिस्टर टी, Disney/Pixar के कार्स 3 के सूपर सिटारों लाइटनिंग मैक्वीन और जैक्सन स्टॉर्म जैसे नाम शामिल हैं।

नैविगेशन ऐप्लिकेशनें पहले भी कस्टम आवाज़ें इस्तेमाल करती रही हैं, परंतु ये आवाज़ें आम तौर पर कलाकारों की ही होती थीं। ये पहली बार है कि कोई भी कंपनी उपभोक्ताओं को कोई भी आवाज़ इस्तेमाल करने दे रही है – चाहे ये उनकी हो, उनके दोस्तों की हो या उनके परिवार वालों की हो।

आपको केवल Waze ऐप्लिकेशन की साउंड व वॉइस सेटिंग में जाना होगा। एक बार ऐसा करने के बाद आप अपनी आवाज़ में निर्देश रिकॉर्ड कर सकते हैं। रिकॉर्डर में ऐप्लिकेशन में डली हुई सभी आवाज़ों की लिस्ट है। तो आप एक या दो या सभी कस्टमाइज़ कर के एक पूरी तरह का पर्सनलाइज़ अनुभव ले सकते हैं। ज़रूर आपको इसके लिये महनत करनी होगी, पर आप ऐसा कर सकते हैं।

बहरहाल Waze का कहना है कि सड़क पर दुर्घटना से बचने के लिये साफ़ व समझ में आने वाली आवाज़ का उपयोग करिये।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन