खबर

Uber पर लगा दिव्यांगजनों के लिये पर्याप्त सुविधा न उपलब्ध कराने का आरोप

कैब नियंत्रक Uber के पास ऐसी सुविधायें हैं, जिनका उपयोग कर के दिव्यांगजन कैब मंगा सकते हैं। परंतु कुछ लोगों का मानना है कि इन लोगों के लिये कंपनी की सुविधायें पर्याप्त नहीं हैं। दो व्हीलचेयर उपयोग करने वाले व्यक्तियों ने कंपनी पर आरोप लगाया है कि वे विशेष ज़रूरतों वालो लोगों के लिये पर्याप्त प्रयास नहीं कर रहे हैं, जो कि अमेरिकी विकलांगता ऐक्ट के टाइटल 3, कैलिफ़ोर्निया के दिव्यांगजन ऐक्ट और कैलिफ़ोर्निया का प्रतिद्वंद ऐक्ट का उल्लंघन है।

दोनों का दावा है कि वे कंपनी की सेवा का उपयोग नहीं कर पाये क्योंकि कंपनी व्हीलचेयर उपयोग करने वालों के लिये विशेष सुविधा नहीं उपलब्ध कराती है। ये केस जैक्सन, मिसिसिप्पी में ऐप्लिकेशन के उपयोग से संबंधित है।

केस के मुताबिक:

इसी कारण से, जैकसन में दिव्यांगजन Uber ऐप का उपयोग कर के व्हीलचेयर ऐक्सेस्बल वाहन नहीं मंगा सकते और न ही दिव्यांगजनों के साथ डील करने के लिये ट्रेनिंग प्राप्त चालक। भले ही सड़कों पर ऐसे ट्रेन चालक हैं, परंतु जैकसन के उपभोक्ता ऐप के ज़रिये न तो विशेष रूप से ट्रेन हुए चालक बुला सकते हैं और न ही ऐक्सेसिबल वाहन।

Uber के पास पहले से ही दिव्यांगजनों कि ओर केंद्रित एक कार्यक्रम है। 2014 में लांच हुए Uber Access नाम के इस कार्यक्रम के अंतर्गत, कंपनी UberASSIST और UberWAV प्रयासों के ज़रिये दिव्यांगजनों यात्रा करना संभव करने का प्रयास कर रही है। इन कार्यक्रमों के अंतर्गत, एक ऐक्सेसिबल कार आकर उन्हें ले लेगी। परंतु Access हर जगह उपलब्ध नहीं है और जैक्सन ऐसी ही एक जगह है।

ज़रूर Uber को ये सेवा उपलब्ध कराने में कोई दिक्कत नहीं होगी, पर ये इसपर निर्भर करता है कि वे कितनी जल्दी ऐसी कार बनाने वाली कमर्श्यल कंपनियों के साथ साझा करते हैं। ऐक्सेसिबिलिटी से संबंधित Uber के पेज में लिखा है:

हम अनेकों क्षेत्रों में बहुत से पायलट लांच कर रहे हैं, जिससे हम ये पता लगा सकें कि कौन सा वाहन विकल्प हमारे उपभोक्ता यात्रियों और हमारे चालक-साझेदारों के लिये सही है। इन पायलटों में हम व्हीलचेयर ऐक्सेसिबल टैक्सियों से लेकर विहीलचेयर ऐक्सेसिबल विकल्प उपलब्ध करा रहे हैं, अनेकों कमर्शियस साझेदारों के साथ।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन