एप्पल खबर

Apple ने ख़रीदी Tesla के शोध साझेदारों द्वारा विकसित बैटरी-सेल लाइफ़ साइकल वाली मशीनें

Tesla के बैटरी शोध साझेदार ने हाल ही में बताया कि उन्होंने कंपनी के प्रोडक्टों की बैटरी लाइफ़टाइम को चार गुणा बढ़ा दिया है। Apple इससे बहुत ही प्रभावित हुई है और उन्होंने फ़र्म द्वारा बनायी गयी बैटरियां खरीदने का निर्णय लिया है।

जेफ़ ढान एक जाने माने बैटरी शोधकर्ता हैं। लीथुयम आयन बैटरिंयों के विकास को पीछे उनका बहुत बड़ा किर्दार था। इस समय उनके शोध का उपयोग कयी कंपनियां कर रही हैं, अपने निजी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसों और इलेक्ट्रिक वाहनों के लिये। वे डलहाउज़ी विश्वविद्यालय के बैटरी शोध ग्रूप के ज़रिये Tesla की बैटरी शोध को भी लीड करते हैं।

ग्रूप में हाल ही में बदलाव आया है, जहां वे 3M के साथ अपने 20 वर्ष पुराने संबंध को छोड़ कर Tesla से जुड़े। ये NSERC/Tesla Canada Industrial Research के ज़रिये किया गया। इस साझे के अंतर्गत न केवल देरूप को बहुत सारा पैसा मिला, बल्कि Tesla ने ढान के ग्रूप के निकट हैलीफ़ैक्स, नोवा स्कॉटिया में एक शोध लैब भी स्थापित करी।

ढान इस समय बाटरी लाइफ़ बढ़ाने कि ओर काम कर रहे हैं। इसीके चलते कंपनी एक नया डिवाइस तैयार कर रही है, जिसके उपयोग से चार्जिंग और उपयोग के समय बैटरी लाइफ़ को अधिक स्पष्टता से जांचा जा सकेगा। इससे बैटरी के डीजनरेशन के कारण को पता लगा कर उसे सुधारा भी जा सकेगा।

इस प्रोजेक्ट से दो प्रमुख शोधक संबंधित हैं। जहां एक Tesla की इन-हाउज़ बैटरी सेल शोध ग्रूप के साथ काम कर रहे हैं, वहीं दूसरे ने इसे बैटरी का परीक्षण करने वाली तकनीक को कमर्शियलाइज़ करने के लिये अपना खुद की कंपनी खोल ली है। इस मशीन में अल्ट्री हाई पेरिसिशन चैनलों के 40 चैनल हैं।

हमारे हाई प्रिसिशन चार्जर सिस्टम 10 ppm से कम प्रिस्शन और 50 ppm ऐक्युरेसी के साथ कोलंबिक ऐफ़िशियेंसी मेज़र करते हैं। इन सिस्टमों में 2 Amp का अधिकतम करंट, 0-5 की वोल्ट रेज पर उपलब्ध है और इसके हर चैनल पर हीट सेंसर (4- तार क्लास A RTD)भी हैं।

ढान ने हाल ही में पुष्टी करी कि Apple भी उनकी कंपनी Novonix के क्लायंट हैं। इसके उपयोग अनेक हैं, जैसे कि भैरी संख्या में बैटरी खरीदने वाले OEM आराम से उसका लाइफ़ जान सकते हैं। बिलकुल Apple के बैटरी सप्लायर भी Novonix के उपभोक्ता हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन