खबर व्यापार

$3 बिलियन के मूल्यांकन पर, इंडोनेशिया की Go-Jek को Tencent से मिला $1.2 बिलियन का निवेश: रिपोर्ट

इंडोनेशिया में Uber और Grab की सबसे बड़ी प्रतिद्वंदी कंपनी Go-Jek को Tencent से $1.2 बिलियन का निवेश प्राप्त हुआ है। ये रिपोर्ट सबसे पहले TechCrunch से आयी थी, जिन्होंने दोनों कंपनियों से जुड़े दो करीबी लोगों का हवाला दिया था। इस सत्र के बाद, इस इंडोनेशियाई राइड हेलिंग कंपनी का वैल्युएशन $3 बिलियन हो गया है। निवेश में हिस्स लेने वाले अन्य निवेशकों की जानकरी तो नहीं सामने आयी है, परंतु संभवतः इस सत्र में कंपनी के पूर्व निवेशकों ने भी हिस्सा लिया है। कंपनी जल्द ही इस सत्र की अधिकारिक घोषणा कर देगी।

इससे पहले, अगस्त 2016 में, Go-Jek को $1.3 बिलियन के वैल्युएशन पर, Sequoia India, Northstar Group, DST Global, NSI Ventures, Rakuten Ventures, Warburg Pincus व अन्य से $550 मिलियन का निवेश प्राप्त हुआ था।

Go-Jek का दावा है कि देश भर के 25 शहरों में उनके पास 200,000 से भी अधिक चालक हैं। इस नये कैपिटल का उपयोग कर कंपनी Uber व Grab से लोहा लेगी और अपनी मोबाइल भुगतान ऐप को और भी बहतर बनायेगी। रिपोर्ट के अनुसार, वे अपना सेवा व्यापार बढ़ा कर उपभोक्ताओं को शॉपिंग, मालिश व अन्य सेवाएं उपयोग करने का भी विकल्प देना चाहते हैं।

राइड हेलिंग इंडस्ट्री में प्रतिद्वंद क्षेत्र संबंधित नहीं रह गया है और कंपनियां अपने गृह बाज़ार में प्रतिद्वंद करते हुए, अन्य देशों में विस्तार भी कर रही हैं। Go-Jek शुरू से ही इंडोनेशिया में कार्य कर रही है, परंतु इस निवेश के साथ, वे अन्य दक्षिण एशियाई देशों में भी विस्तार करेंगे।

इस समय क्षेत्र में Uber और सिंगापुर की Grab का बोलबाला है और दोनों ही कंपनियां अपना व्यापार और भी विस्तृत कर रही हैं। Uber ने $60 बिलियन के वैल्युएशन पर अपने अंग में $8 बिलियन डाले हें। इंडोनेशिया में इनका व्यापार बहुत ही अच्छा चल रहा है और सुनने में आया था कि ये Go-Jek के साथ एक ग़ैर प्रतिद्वंद डील करने के बारे में सोच रहे हैं।

इसका मतलब ये कि Uber कैब हेलिंग व्यापार संभालेगी और Go-Jek, बाइक हेलिंग व्यापार कि ओर केंद्रित रहेगी। परंतु जब Uber के सी.ई.ओ. ट्रैविस कलानिक को पता चला तो ये डील पूरी नहीं हो सकी। संभवतः इसका कारण था कि कंपनी देश में किसी भी अवसर को छोड़ना नहीं चाहती थी।

वहीं दूसरी ओर, Grab को पिछले वर्ष सितंबर में SoftBank से $3 बिलियन के वैल्युएशन पर $750 मिलियन का निवेश प्राप्त हुआ था। ख़बरों की मानें तो वे एक और सत्र में $1.5. बिलियन का निवेश जुटाने का प्रयास कर रहे हैं। Grab ने इंडोनेशिया में 2014 में कदम रखा था और वे तब से यहां मज़बूती से जम गये हैं। कंपनी ने हाल ही में अपने “‘Grab 4 Indonesia’ 2020 मास्टर प्लान” के लिये आने वाले चार सालों में कंपनी में $700 मिलियन का निवेश करने की घोषणा करी और इंडोनेशिया के O2O ई-कॉमर्स स्टार्टप Kudo को अधिग्रहित भी किया, जो कि देश में इनका पहला निवेश है।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन