खबर गैजेट्स

Microsoft के Surface लैपटॉप में थे दो USB Type-C पोर्ट, लेकिन अंतिम संस्करण में रहें नदारद

न्यू यॉर्क में आयोजित अपने शिक्षा केंद्रित कार्यक्रम में Microsoft ने Surface ब्रांड हारेडवेयर के नवीनतम प्रोडक्ट $999 के Surface लैपटाप का अनावरण किया। जहां सभी को Windows 10 S पर चलने वाले इस लैपटॉप का स्लीक व सुंदर डिज़ाइन बहुत पसंद आया, सभी इसपर USB Type-C पोर्ट न होने से थोड़े निराश रहे।

ट्रेंड के साथ चलते हुए अपने लैपटॉप में ये डालने की जगह, रेडमंड की इस कंपनी ने अपने इस लैपटॉप में पारंपरिक पोर्ट ही रखे। इसका मतलब है कि इसमें एक पारंपरिक USB-A पोर्ट, एक मिनी DisplayPort और एक Surface कनेक्टर होगा – क्योंकि सी.ई.ओ. सत्या नडेला का कहना है कि सभी Surface ऐक्सेसरी व पावर कनेक्टर बैकवर्ड कंपैटिबल होंगे। इसका मतलब ये कि Microsoft पुराने पोर्टों को तो नहीं छोड़ सकती, परंतु नये जोड़ ज़रूर सकती है। और उन्होंने Surface के एक प्रोटोटाइप में ऐसा ही किया।

The Verge के टॉम वॉरेन ने पाया कि Surface का प्रोमो शूट करते वक्त Microsoft ने थोड़ी सी ग़लती कर दी। ये विडियो डिवाइस के लांच के साथ YouTube पर डाल दी थी, और इसे ध्यान से देखने पर हमें डिवाइस पर USB Type-C पोर्ट भी नज़र आता है। जी हां, कंपनी ने इन पोर्टों को साथ प्रयोग किया था, परंतु ये अंतिम Surface लापटॉप में नहीं आ पाये।


अभी Microsoft ने Surface लैपटॉप में Type-C पोर्ट न होने का कोई कारण नहीं बताया है, परंतु वॉरेन ने कहा कि उन्हें किसी डिज़ाइनर ने कहा था कि पोर्ट में शालीनता नहीं है। ये माना गया कि डिवाइस में पारंपरिक पोर्ट ही बहतर थे – मुख्यतः विश्वविद्यालय के छात्रों के लिये – बाज़ार की नवीनतम तकनीक के पीछे भागने की जगह। ऐसा इसलिये, क्योंकि Type-C पोर्ट अभी भी उभरती हुई तकनीक ही हैं और तीसरी पार्टी ऐक्सेसरियों में इससे पावर व केबल की समस्या आ रही है।

आप भी ज़रूर Surface लैपटॉप का प्रमोशन विडियो देखिये और पता लगाइये कि ये विशेष पोर्ट कहां नज़र आ रहे हैं।

हमने इस विषय में Microsoft से प्रश्न पूछा है और उनका उत्तर आते ही हम आपको ज़रूर इसकी जानकारी देंगे। तब तक आप कमेंट करिये कि आपको ये पोर्ट कहां दिखे और अपने सह पाठकों की भी सहायता करिये। साथ ही, क्या आप Microsoft के Type-C पोर्ट न रखने के निर्णय से संतुष्ट हैं? हमें ज़रूर बतायें।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन