एप्पल खबर गैजेट्स

Apple AirPod ने 98% उपभोक्ताओं को किया संतुष्ट: सर्वे

Experian and Creative Strategies द्वारा हाल ही में करवाये गये एक सर्वे में पाया गया कि Apple AirPod के उपभोक्ता प्रोडक्ट से बहुत संतुष्ट हैं। पोल में कुल 942 AirPod उपभोक्ताओं की राय ली गयी, जिनमें से 92% ने कहा कि वो इस प्रोडक्ट से संतुष्ट या बहुत संतुष्ट हैं।

जहां 92% AirPod उपभोक्ताओं ने इसे संतुष्ट करने वाला प्रोडक्ट माना, 16% ने कहा कि उन्हें AirPod पसंद आया, जिससे AirPod का कुल आंकलन 98% हो जाता है, जो कि बहुत ही कमाल की बात है, क्योंकि इनके कुल उपभोक्ता 942 जितनी बड़ी संख्या में हैं। मतलब कि 942 में से 926 उपभोक्ता संतुष्ट।

Creative Strategies का कहना है कि किसी भी Apple प्रोडक्ट द्वारा पाया गया ये उच्चतम संतुष्टी दर है। इससे पहले, ये कीर्तिमान Apple Watch को प्राप्त था, जिससे 97% उपभोक्ता संतुष्ट थे।


इस सर्वे में Net प्रमोटर स्कोर को भी लिया गया, जो कि ये दर्शाता है कि उपभोक्ता इस प्रोडक्ट को दूसरों को रेकमेंड करते हैं या नहीं। AirPod ने 75% अच्छे रिव्यू के साथ यहां भी बाज़ी मार ली।

हमने Net Promoter Score नाम का एक स्टैंडर्ड प्रश्न पूछा, जिसमें उपभोक्ता ये प्रोडक्ट दूसरों को रेकमेंड करेंगे या नहीं, ये पता चलता है। इसमें 0-10 स्कोर होते हैं, जहां 10 मतलब ज़रूर रेकमेंड करेंगे और 0 मतलब रेकमेंड नहीं करेंगे। इस संख्या से हम चौंक गये। Apple के AirPod के लिये Net Promoter Score 75 रहा। स्पष्टता से समझाने के लिये बता दें कि iPhone का NPS 72 था। प्रोडक्ट व NPS विशेषज्ञों के अनुसार, 50 से ऊपर स्कोर बहुत अच्छा और 70 से ऊपर कमाल का माना जाता है।

AirPod की बात करते समय सबसे अधिक प्रयोग हुए शब्द उक्त हैं:

  • जादू
  • साउंड गुणवत्ता
  • आसान
  • प्यार
  • अच्छी आवाज़
  • बैटरी लाइफ़

तो ये रहा। साउंड गुणवत्ता, आसानी और बैटरी लाइफ़ ने AirPod को उपभोक्ताओं के समक्ष लोकप्रीय बना दिया है।


ये अंक अगर किसी और कंपनी या प्रोडक्ट के लिये होते तो अचंभे की बात भी थी। Apple के प्रोडक्ट महंगे होते हैं परंतु अच्छे भी, और AirPod इससे अलग नहीं हैं। आप सर्वे के बारे में और भी जान सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन