खबर व्यापार

Tencent जल्द ही खोल सकती है सियैटल में कृत्रिम बुद्धी शोध केंद्र

Tencent जल्द ही सियैटल में एक नया कृत्रिम बुद्धी शोध केंद्र खोल सकती है। ये जानकारी The Information ने दी है, जो कहते हैं कि कंपनी कंपनी जल्द ही अपने पालो आल्टो के कार्यालय से विस्तार कर के, सियैटल में भी एक नया डेटा केंद्र खोल सकती हैं। ये देश में कंपनी का पहला महत्वपूर्ण मशीन बुद्धिमत्ता केंद्र भी होगा।

ये जानाकरी हमें तब आयी थी, जब कंपनी ने घोषणा करी कि वे सिलिकॉन वैली में अपना डेटा केंद्र खोल रहे हैं। कंपनी के US प्रयासों के पीछे यू डॉन्ग को बताया जा रहा है, जो कि यहां, Microsoft से आयो थे। वे स्पीच पहचानने व डीप लर्निंग जैसे क्षेत्रों पर काम कर रहे हैं। इनका अंतिम उद्देश्य एक ऐसा निजी असिस्टंट बनाना है, जो कि कंपनी के अंदरूनी ईकोसिस्टम की देखभाल करे।

कंपनी के प्रोडक्ट ईकोसिस्टम के मध्य में एक निजी असिस्टंट को रखना कोई नया विचार नहीं है। Google भी उसी रणनीति पर चल रही है, और Apple और Microsoft भी अपने असिस्टंटों को और भी विकसित करने में बहुत रुची ले रहे हैं। ये सब देखते हुए, नये इंफ़्रास्ट्रक्चर में निवेश करना एक बुद्धिमान विकल्प लगता है।

जहां तक सिलिकॉन वैली और सियैटल की बात है, कंपनी को और भी इंजीनियरिंग टैलेंट की जरूरत पड़ेगी, और इसे प्राप्त करने के लिये बहतर जगह और कौन सी होगी। Tencent ने हाल ही में Baidu के Tony Zhang का अधिग्रहण किया, परंतु उन्हें और भी ज़रूरत पड़ेगी।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन