एप्पल खबर

Apple जल्द ही ला सकती है Apple Pay के लिए ‘पियर-टू-पियर’ भुगतान सेवा

Apple जल्द ही Apple Pay के लिये एक नयी सेवा लांच कर रही है, जो पियर-से-पियर भुगतान को संभव करेगी। हमें आ रही रिपोर्टों के अनुसार, Apple इस वर्ष तक ही ये सेवा ला सकती है, जो कि पियर-से-पियर भुगतान को संभव करे।

Apple इसके कारण पिछले कुछ वर्षों से बहुत बड़े अवसरों से वंचित रही है। जहां आप इसका उपयोग दुकानों पर खरीदे गये सामान का भुगतान करने, और यहां तक कि ऑनलाइन शॉपिंग के लिये भी कर सकते हैं, किसी कारण से, Apple ने आज तक इस सेवा को आपस में भुगतान करने के लिये नहीं लाया। तो अगर मुझे अपने किसी दोस्त को पैसे भेजने हों, तो Apple Pay से मुझे कोई सहायता नहीं मिलेगी। ऐसा कर पाने के लिये मुझे किसी और ऐप का सहारा लेना ही होगा।

Recode की एक रिपोर्ट के मुताबिक, संभव है कि Apple एक ऐसे फ़ीचर पर काम कर रही है, जिसका उपयोग iPhone उपभोक्ता, दूसरे iPhone उपभोक्ताओं को पैसे भेजने के लिये कर सकें। संभवतः कंपनी अनेकों भुगतान कंपनियों से चर्चा कर रही है, और ये पता लगाने की कोशिश कर रही है कि बाज़ार में एक नयी भुगतान सेवा लाने का सबसे बहतरीन तरीका क्या होगा।

जहां इसके बारे में जानकारी अभी भी कम है, जब भी, और अगर ये सेवा लांच होती है, तो ये iOS के इतने सारे उपभोक्ताओं के बीच में तुरंत ही लोकप्रीय बन जायेगी।

कंपनी एक प्रीपेड वीज़ा कार्ड पर भी काम कर रही है, जिससे आप Apple Pay में पैसे सीधे डाल कर उपयोग कर सकते हैं, बिना उसे अकाउंट में भेजने की झंझट के। ये एक बहुत ही कमाल का फ़ीचर होगा, जो उपभोक्ताओं की बहुत सी परेशानियां कम कर देगा। अपने स्मार्टफ़ोन में पैसे रख कर उसे कार्ड से खर्च करना? इससे बहतर क्या होगा!

बहरहाल Apple इस सेवा के लिये उपभोक्ताओं से पैसे नहीं लेगी, क्योंकि उनका कोई भी प्रतिद्वंदी ऐसा नहीं कर रहा है। इसके साथ ही, ये Apple Pay के प्रति जागरुकता बढ़ाने और अधिक लोगों को इसका उपयोग करने हेतु आकर्षित करने की बहुत बहतरीन तरकीब है, जो Apple ने खोज निकाली है।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन