खबर

ऐंथनी लीवैंड्उस्की ने Uber में अपना अडवांस तकनीक ग्रुप के प्रमुख का पद त्यागा

Otto के संस्थापक रहे ऐंथनी लीवैंड्उस्की ने Uber में अपना अडवांस तकनीक ग्रुप के प्रमुख का पद त्याग दिया है। ये कदम आया है, जब उनपर और Uber, दोनों पर ही Google के स्वचलित अंग Waymo की प्रॉपराइटरी तकनीक को चोरी कर उसका उपयोग अपने स्वचलित वाहनों के सिस्टम में करने का आरोप लग रहा है।

लीवैंडाउस्की Uber से जुड़े रहेंगे, परंतु इससे उनका स्थान कुछ कमज़ोर हो जाता है। उनका पद एरिक मेहॉफ़र ले रहे हैं, जो कि कंपनी से Otto के अधिग्रहण के बहुत पहले, Carnegie Robotics से जुड़े थे। ये निर्णय कंपनी ने तब लिया है, जब न्यायालय के Uber के स्वचलित कार्यक्रम के भविष्य को लेकर निर्णय सुनाने में एक सप्ताह का समय भी नहीं बचा है।

लीवैंडाउस्की को हटा कर, कैब कंपनी न्यायालय के निर्णय का ही अंदेशा दे रही है। कानूनी निर्णय, Uber के पक्ष में ज़रा भी झुकता हुआ नहीं लग रहा है। सिटिंग जज ने पहले ही कह दिया है कि Waymo ने एक बहुत ही मज़बूत केस प्रस्तुत किया है और इस सप्ताह होने वाली सुनवाई में लीवैंडाउस्की को केस में हिस्सेदारी से बैन भी किया जा सकता है। लीवैंडाउस्की को ATG के प्रमुख के पद से हटा कर, Uber ये सुनिश्चित कर रही हो सकती है, कि उनके स्वचलित कार्यक्रम को कोई नुक़्सान न पहुंचे।

कैब एकत्रक ने इस स्वचलित प्रोजेक्ट में बहुत सा पैसा लगा रखा है, और कंपनी की भविष्य रणनीति का एक बहुत बड़ा हिस्सा इसके इर्द-गिर्द मंडरा रहा है। इसी लिये, ये कंपनी के लिये बहतर होगा, कि वे किसी एक अधिकारी की जगह, इस पूरे कार्यक्रम की सुरक्षा करें, भले ही वो अधिकारी कितना ही महत्वपूर्ण हो।

लीवैंडाउस्की पर 14,000 के करीब गुप्त दस्तावेज़ चुराने और फिर उसका उपयोग अपनी कंपनी Otto को स्थापित करने का आरोप है, जिनमें Waymo की LiDAR तकनीक की जानकारी थी। जब Uber ने Otto को अधिग्रहित किया तो ये सारी जानकारी उनके हाथ लग गयी, जो कि Waymo के अनुसार सारी फ़साद का जड़ है।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन