खबर व्यापार स्टार्टअप्स

Element Data को मिला $1.7 मिलियन का निवेश

सियैटल के स्टार्टप Element Data को Archibald Cox Co. द्वारा चलाये गये एक सीड सत्र में $1.7 मिलियन का निवेश प्राप्त हुआ है। अन्य निवेशकों में स्टीफ़न लॉलर (Amazon के पूर्व वाइस प्रेज़िडेंट), एरिक जॉर्जेंसेन (Vexcel Imaging के चेयरमैन) भी शामिल थे।

कंपनी इस निवेश का उपयोग कृत्रिम बुद्धी व मशीन लर्निंग इंजीनियरों की टीम बना कर अपने प्रोडक्ट को और विकसित करने में करेगी। ये मशीन लर्निंग और कृत्रिम बुद्धी की तकनीक से लोगों की निर्णय लेने में सहायता करते हैं। Element Data के सी.ई.ओ. जिऑफ़ मैकडॉनल्ड ने एक अधिकारिक बयान में कहा:

हम तकनीक, पोल लेने या सर्वे व्यापार में नहीं हैं। हम आत्मविश्वास के व्यापार में हैं। हमें पता है कि जब लोग व संस्थान अपने निर्णय में विश्वास करते हैं, तो वे उसे पूरा भी बहतर तरीके से करते हैं।

Element Data अपने जैसी पहली भी है, जो अपने Decisions, Insights and Computation Engine (DICE) के साथ निर्णय लेने में सहायता करने के लिये कृत्रिम बुद्धी व मशीन लर्निंग का उपयोग करते हैं। ये निर्णय लेने से संबंधित ‘क्यों’ प्रश्न को समझ कर संभावित निर्णय सुझाता है।

Element Data का DICE दरसल उपभोक्ताओं को उनके निर्णय लेने से संबंधित सभी फ़ैक्टरों को डालने के लिये कहती है। फिर सिस्टम उस निर्णय से संबंधित सभी पहलुओं का आंकलन करता है। जैसे-जैसे इसे एक उपभोक्ता के निर्णयों से उनकी मानसिकता का पता चलता है, इसकी निर्णय लेने की प्रक्रिया और भी आसान होती जाती है, और हर निर्णय के साथ एक और भी लंबा ऐनालिसिस दिया जाता है। इससे व्यक्ति या संस्थान के अन्य निर्णय भी प्रभावित होते हैं।

Element Data ने इसके साथ ही सियैटल के एक और स्टार्टप PV Cube के तकनीकी ऐसेटों व टीम के अधिग्रहण की घोषणा भी करी है। इस डील के बाद, उनकी इस दुनिया का पहला समझ से निर्णय लेने वाला इंजन बनाने वाली टीम का साइज और भी बड़ा हो जायेगा। PV Cube के सहसंस्थापक विश वड्लमणी ने कहा:

हम अपने कौशल को Element Data के समक्ष लाकर बहुत प्रसन्न हैं। हम भविष्य और कैसे हमारी तकनीक जो चल रहा है उसे बहतर कर भविष्य में निर्णय लेने की प्रक्रिया और ऐनालिसिस को प्रभावित करती है, इसके लिये एक समान उद्देश्य लेकर चल रहे हैं।

Element Data को प्रमुख तकनीक अधिकारी चार्ल्स डेविस ने कहा:

PV Cube के कार्य में वर्षों का महनत लगी है, जो कि अब हमें हमारे कार्य में सहायक होगी।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन