BUSINESS INTERNET News

रूस में डेटा स्टोर करने के बारे में सोच रही है Twitter

Twitter, रूस में डेटा स्टोर करने का विचार कर रही है। कंपनी रूसी उपभोक्ताओं का डेटा वहीं स्टोर करने के विचार में है। ये ख़बर TechCrunch से आयी है, जिन्होंनो बताया कि कंपनी अभी इस बात पर विचार कर रही है कि कौन सा डेटा रूस में स्टोर करना है और कौन सा नहीं।

संभवतः कंपनी ने देश के संप्रेषण नियंत्रक Roskomndazor के साथ एक सहमती दर्ज कर ली है, जिसके तहत वे 2018 को मध्य तक रूस के सभी नागरिकों का डेटा वहां भेज देंगे। Roskomndazor के प्रमुख ऐलेग्ज़ैंडर ज़्हारॉव के मुताबिक वे अभी:

ये जानने की प्रक्रिया में हैं कि Twitter के संबंध में ऐसे कौन से रूसी नागरिकों व संस्थानों के डेटा हैं, जिन्हें रूसी फ़डरेशन में स्टोर किया जा सकता है।

इस समय Twitter रूसी सीमाओं में अपना कोई भी डेटा स्टोर नहीं करती है। परंतु कंपनी अकेली ऐसी नहीं है। अनेकों अन्य तकनीकी कंपनियों ने देश में अपना डेटा रखने से मना कर दिया है। परंतु रशिया ने बहुत ही आक्रामक रुख अपनाते हुए उन सभी इंटरनेट कंपनियों को बैन करने की बात कही है, जो उनके नियम न मानें। ज़रूर रूस ने कई बार तकनीकी कंपनियों को इस और अन्य मुद्दों पर अपने घुटने टेकने के लिये मजबूर किया है। उदाहरण के तौर पर, Google ने हाल ही में Android के लिये प्रतिद्वंदियों पर सहमती दी है। Linkedin ने देश के अंदर डेटा स्टोर करने के नियमों का पालन नहीं किया और वे ब्लॉक हो गये।

ये निर्णय उन्होंने बदला नहीं और वे ब्लॉक ही रह गये। इस ब्लॉक की वजह से ही Twitter इतनी सचेत नज़र आती है। LinkedIn पर किसी एक देश में ब्लॉक होना अधिक प्रभाव नहीं डालोगा, परंतु Twitter के लिये ये महत्वपूर्ण समय है और वे किसी भी देश में ब्लॉक होने का खतरा नहीं मोल ले सकते।

Twitter एक विशेष रिव्यू कर रही है, जिसमें वे रूसी प्रचारकों का डेटा अपने पास स्टोर कर सकें।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन