एप्पल खबर

Apple अब आपको डालने देगी अपनी वेबसाइट पर लाइव फ़ोटो

Apple Live Photos बहुत ही मज़ेदार है। कंपनी अब आपको इसका प्यार और भी बांटने दे रही है, इन्हें आपकी वेबसाइट पर डालने देकर। जी हां, ये सुविधा किसी प्रकार के बदलावों की बदौलत, तीसरी पार्टी ऐप्लिकेशनों ने दी थी। परंतु अब ये सुविधा अधिकारिक रूप से स्वयं इस कूपरटीनो कंपनी ने लांच करी है।

पहला तो अगर आपने लाइव फ़ोटो व विडियो का लुत्फ़ नहीं उठाया है, तो आप जीवन में एक बहुत ही कमाल की चीज़ से वंचित हैं। ये फ़ीचर iPhone 6 व 6S के साथ लांच करा गया था। इसका उपयोग कर के, आप iPhone के फ़ोर्स टच से एक ऐसी तस्वीर को भी चलता फिरता बना सकते हैं, जो असल में स्थिर ही होनी थी। हैरी पॉटर के फ़ैनों को समझ में आ गया होगा कि हम क्या कह रहे हैं।

तो ये फ़ीचर iPhone तक ही सीमित था। परंतु Apple ने अपने डेवलपर पोर्टल पर आज LivePhotosKit नाम का एक नया फ़ीचर लांच किया है। जैसा कि नाम सो पता चलता है, ये फ़ीचर आपको लाइव फ़ोटो लेकर उन्हें अपनी वेबसाइट पर डालने का सुविधा देता है। हम अभी इसे अपनी वेबसाइट पर तो डाल नहीं सकते परंतु आपको इसके बहुत से उदाहरण मिल ही जायेंगे।

अब अपने लैपटॉप पर फ़ोर्स टच का उपयोग करने की कोशिश मत करियेगा वरना उसकी स्क्रीन टूटना तय है। तस्वीरों को लाइव बनाने को लिये केवल ऊपर बांये कोने पर लिखे ‘लाइव’ को क्लिक कर दीजिये। परंतु ये आपको पूरे इंटरनेट पर नहीं मिलेंगी। Apple ने इसके साथ एक बड़ा दांव खेला है और ये पूरी तरह GIF की जगह ले लेने की क्षमता रखती है।

परंतु ये चर्चा फिर कभी करेंगे। फ़िलहाल, आप इस फ़ीचर का उपयोग करिये और हमें बताइये कि ये आपको कैसा लगा। और अगर आपने अपना खुद का कुछ बनाया है तो हम वो भी ज़रूर देखना चाहेंगे।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन