Apple News

Uber Central देगी आपको एक ही ऐप से अनेकों Uber भेजने की क्षमता

Uber अपने व्यापारों के लिये टूलों में एक नया अपडेट लांच कर रही है, ‘Uber Central’ नाम से, जिससे वे अनेकों उपभोक्ताओं के लिये एक साथ कैब बुक कर सकें। इस टूल की घोषणा दरसल जुलाई में हुई थी और इसे लाया अब ही जा रहा है।

Uber Central उन व्यापारों के लिये एक सुविधा है, जो एक साथ अपने कई ग्राहकों या महमानों के लिये कैब बुक करना चाहते हैं, परंतु उन्हें एक ऐप से एक ही राइड बुक करने की बाध्यता रोक देती है। ये एकल उपभोक्ताओं के लिये को सही विकल्प है, परंतु व्यापारों के लिये नहीं, जिन्हें एक साथ अनेकों कैबें बुक करनी पड़ सकतीं हैं।

Uber for Business के वैश्विक जनरल मैनेजर, ट्रैविस बोगार्ड ने TechCrunch को बताया कि व्यापारों ने इसको लेकर कई बार प्रश्न उठाये हैं, कइयों ने तो एक साथ कई कारें ऑर्डर करने के लिये बहुत से फ़ोन खरीद के उनपर नये अकाउंट भी सेटप कर लिये हैं।

Uber की नयी अपडेट उपभोक्ता संस्करण जैसी ही है, परंतु इसमें आप Uber Central इंटरफ़ेस के ज़रिये एक साथ कई राइडें बुक कर सकते हैं। उपभोक्ता संस्करण में उपभोक्ता अपना गंतव्य स्थान एंटर करते हैं और उनकी राइड का अनुमान उन्हें बता दिया जाता है। क्योंकि ये सब कुछ Uber for Business से जुड़ा हुआ है, तो हर राइड का दाम उस व्यापार की ऐप पर अपडेट हो जाता है और उपभोक्ता इस हिस्ट्री का उपयोग, व्यापार टूल के अन्य फ़ीचरों का लाभ उठाने के लिये भी कर सकते हैं।

यात्री के पास Uber ऐप, या स्मार्टफ़ोन तक होने की कोई बाध्यता नहीं है। कार ऑर्डर होने के बाद, उन्हें एक SMS मिलेगा, जिसमें गाड़ी का नाम व मॉडल, गाड़ी का नंबर, और चालक का नाम लिखा होगा, वो भी तब जब कार उनकी तरफ़ आ रही होगी।

उपभोक्ता ‘ड्राफ़्ट’ भी तैयार रख सकेंगे, सबसे अधिक उपयोग होने वाले समान रास्तों के, जैसे कि हवाई अड्डा, ट्रेन स्टेशन या फिर आपका कार्यालय।

घोषणा को समय पर Central एक स्टैंड-अलोन ऐप थी, परंतु जब बीटा संस्करण में इसका परीक्षण शुरू हुआ, तो Uber को महसूस हुआ कि इसको व्यापार मंच से जोड़ना अधिक लाभकारी विकल्प होगा, बोगार्ट ने बताया। कंपनी अपने व्यापार मंच में धीरे-धीरे अनेकों प्रोडक्ट लाने के विचार में है।

Uber Central की सुविधा ले रहे उपभोक्ताओं को Uber for Business के अलावा इसके लिये अलग से भुगतान करना पड़ेगा।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन