Uncategorised

‘न्यूयॉर्क सिटी TLC’ जल्द Uber व उनके समकक्षियों के लिये ला रहा है ऐप में ही टिप संबंधी लेनेदेन का विकल्प

न्यूयॉर्क सिटी टैक्सी व लिमोज़ीन कमिशन ने कहा कि वे एक ऐसा प्रस्ताव लाने वाले हैं, जो अगर पारित हो गया तो कैब एकत्रक कंपनियों को चालकों को टिप लेने देना पड़ेगा, चाहे वे किसी भी माध्यम से भुगतान ले रहे हों। तो, जो सेवाएं क्रेडिट कार्ड से भी भुगतान ले रही हों, उन्हें इसमें एक और विकल्प जोड़ना पड़ेगा, जिससे चालक टिप ले सकें। ये प्रयास Uber कि ओर भी केंद्रित हो सकता है, जो कि अपने मंच पर बस यही फ़ीचर लाने सो बचते रहे हैं।

ये प्रस्ताव, Independent Drivers Guild (IDG) द्वारा लाये गये विचार के बाद आया है।IDG न्यू यॉर्क में Uber चालकों का नेतृत्व करती है और इस समाज में उनकी काफ़ी इज़्ज़त है। इस ग्रूप ने इसी से संबंधित एक पेटिशन डाला था, और इसके सपोर्ट में उन्हें करीब 11,000 हस्ताक्षर मिले थे। ऐसा होने के बाद, इस मुद्दे को न्यू यॉर्क सिटी टैक्सी व लिमोज़ीन कमिशन ने ले लिया।

बहरहाल, ये प्रस्ताव मात्र एक पहला कदम है। इसके बाद, प्रस्ताव का एक अधिकारिक आगमन होगा, जिसके उपरांत इस मुद्दे की सुनवाई होगी, जिसमें चालक समाज के लोग अपना विचार सामने रखेंगे। ये सब हो जाने के बाद, एक अंतिम वोट होगा, जिसमें यो निर्धारित होगा कि क्या ये प्रस्ताव पारित होगा या नहीं।

मुद्दे पर बात करते हुए IDG को संस्थैपक जिम कॉनिग्लिर्यो, जूनियर ने कहा:

आज का निर्णय, चालकों के लिये एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है। इससे, हर साल न्यू यॉर्क शहर के चालकों के लिये हज़ारों मिलियन डॉलर जुटाये जा सकेंगे। चालकों को पेड बीमारी की छुट्टियां और न्यूनतम तनख़्वा जैसी कई सुविधायों अभी मिलनी बाकी हैं, जो कि कई अन्य कर्मचारी बहुत हल्के में लेते हैं। इसी के चलते, न्यू यॉर्क शहर के चालक, अपनी आय पर ही निर्भर रहे हैं। टैक्सी इंडस्ट्री में चालकों को मिलने वाले वेतनों में आयी कमी के चलते, टिप का विकल्प लाना और भी महत्वपूर्ण हो चुका है।

जो चालक कैश से भुगतान ले रहे हैं, वे ऐसा ही करते रह सकते हैं, और उन्हें कार्ड आधारित टिप देने के विकल्प का प्रस्ताव नहीं देना पड़ेगा।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन