खबर सैमसंग स्मार्टफोन्स

Samsung आपको नहीं बदलने देगी Galaxy S8 में उपलब्ध Bixby समर्पित बटन

Samsung Galaxy S8 को रेकमेंड करने के बहुत कारण हैं। परंतु जो सबसे बड़ा है, वो कंपनी का अपना वॉइस असिस्टंट Bixby है, और कंपनी को उम्मीद है कि ये कृत्रिम बुद्धी असिस्टंटों को देखने के हमारे नज़रिये में बदलाव ला सकता है। यहां तक कि Samaung को Bixby पर इतना भरोसा है कि उन्होंने Galaxy S8 और S8 Plus में इसके लिये अलग से बटन भी रखे हैं। और वे इस बटन के असली कार्य को आपको बदलने भी नहीं देंगे।

Bixby की इतनी तारीफ़ें सुनने के बाद कई लोगों को बहुत बुरा सर्प्राइज़ मिला जब Samsung ने घोषणा करी कि Bixby के US संस्करण में वॉइस कमांड नहीं होगी। वॉइस असिस्टंट के आवाज़ पर जवाब न देने का विचार कंपनी को शायद अजीब न लगा हो। परंतु Bixby को मात्र एक वॉइस असिस्टंट से बहुत अधिक के तौर पर दर्शाया जा रहा है और इसकी कयी अन्य काबिलियतें ज़रूर फिर भी उपलब्ध होंगी।

ये कहने के बाद, बता देते हैं कि कई लोग ये सोच रहे थे कि इस अतिरिक्त बटन को वे अन्य चीज़ों के लिये उपयोग कर सकते हैं – जैसे कि Google Assistant। जी हां, कुछ डेवलपरों ने पाया कि वे ऐक्सेसिबिलिटी के माध्यम से बटन का असली कार्य बदल सकते हैं। मतलब कि डेडिकेटेड Bixby बटन कार्य बदला जा सकता है। संभवतः कैमरा खोलने के लिये, या फिर कोई तीसरी पार्टी ऐपेलिकेशनें खोलने के लिये। कमाल, है ना? परंतु Samsung को उनके कोंद्रित Bixby का कार्य बदलने का डेवलपरों का ये विचार बहुत पसंद नहीं आया।

कंपनी अब एक अपडेट लांच कर रही है, जिससे कोई भी इस बटन का कार्य नहीं बदल पायेगा। AndroidPolice के मुताबिक:

ये ख़बर XDA dev Flar2 से आयी है, जो कि GS8 के लियो बटन मैपर अपडेट कर रहे हैं। उन्होंने पाया कि वो पहले अपने Telus Galaxy S8 में बटन मैपर ऐप से बचन का कार्य बदल सकते थे, परंतु एक OTA अपडेट ने बटन का कार्य बदल दिया। अब Bixby का कार्य ऐक्सेसिबिलिटी में नहीं है। मतलब ये कि ये रूट ऐक्सेस के बिना बदला नहीं जा सकेगा।

और जैसा कि हम सब को पता है, रूटिंग से डिवाइस की वॉरेंटी चली जाती है। तो अगर आपको Samsung Galaxy S8 में Bixby का डेडिकेटेड बटन पसंद नहीं आ रहा तो आपको ये झेलना ही पड़ेगा। S8 एक महंगा डिवाइस है और इतनी जल्दी इसकी वॉरेंटी छोड़ देना बहुत ही बुरा विकल्प है। हमें उम्मीद है कि Samsung अन्य कैरियरों के लिये भी OTA लायेगी, तो Bixby उसी जगह रहेगा, जहां आप उसे भूलें न।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन