इंटरनेट खबर

Intel ने सैन फ़्रांसिस्को में होने वाला अपना अपना IDF कार्यक्रम किया रद्द

Intel ने अगस्त में, सैन फ़्रांसिस्को में आयोजित होने वाला अपना Intel Developer Forum (IDF) कार्यक्रम रद्द कर दिया है। कंपनी ने वर्ष की शुरवात में कहा था कि वे इस वर्ष चीन में IDF का आयोजन नहीं करेंगे और अब सैन फ़्रांसिस्को वाला IDF होने की संभावना भी जा चुकी है।

कंपनी ने पहले ही चीन वाला IDF रद्द कर दिया था, परंतु सैन फ़्रांसिस्को वाले IDF वर्ष की शुरवात से ही प्लैन था, वो भी ‘नये फ़ॉर्मैट’ के साथ। परंतु ये ‘नया फ़ॉर्मैट’, अब ‘नहीं होने वाला’ फ़ॉर्मैट लग रहा है।

IDF में हमेशा Intel नये प्रोसेसरों के आर्किटेक्चर की घोषणा करती है और बड़े प्रोडक्टों की घोषणा करती है, जैसे कि Optane ग़ैर वॉलटाइल स्टोरेज। भौतिक विज्ञान की सीमाओं ने कंपनी के हाथ बांध दिये हैं। Intel के निर्माण के तरीकों के बदलाव में और नयी चिपों के बीच में समय का इतना अंतर इसी कारण से है।

जहां सब इसे नामी मूर नियम की कमी मान रहे हैं, वहीं Intel कहती है कि ऐसा नहीं है। कंपनी ने हाल ही में हुए मैनिफ़ैक्चरिंग कार्यक्रम में कहा कि उन्होंने मूर नियम को ज़िंदा रखा है, भले ही इसका प्रयोग थोड़ा धीरे कर रहे हों।

अपने प्रयासों को समझाते हुए, कंपनी ने Anandtech को बताया कि वे अब एक प्रमुखतः PC-केंद्रित कंपनी नहीं हैं और इनका पोर्टफ़ोलियो और भी विस्तृत हो गया है, जिसमें अनेकों तकनीकों, जैसे कि FPGA, Optane स्टोरेज, इंटरनेट-ऑफ़-थिंग्स, माइक्रोकंट्रोलर, तार-रहित कम्युनिकेशन और अन्य कयी चीज़ें शामिल हैं। Intel अब और विकल्पों वाले छोटे कार्यक्रमों कि ओर केंद्रित रहेंगी।

इन कार्यक्रमों के संभावित अटेंडी इतने सारे अनुभवियों को एक ही छत के नीचो देखने के लिये उत्सुक थे। जहां कंपनी का केंद्र अब विस्तृत है, वे उम्मीद कर रहे हैं कि वे एक ही कार्यक्रम से सभी प्रोडक्टों का खयाल रख सकेंगे।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन