खबर गेमिंग

Facebook ने Instant Games और Gameroom को लिये अपडेट की घोषणा की

Facebook ने आज अपनी F8 कॉन्फ़्रेंस में एक ऐसी नयी अपडेट लायी है, जिससे कि गेम डेवलपरों के कार्य और भी आसान हो जायें। कंपनी ने कई API भी लांच किये हैं, जिनसे मंच पर ड्राइव शेयरिंग और कनेक्टेड गेमप्ले आसान हो जायेगा।

गेमिंग धीरे-धीरे Facebook का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। इतने सारे दर्शक होने के कारण, Facebook कुछ भी लांच करे वो तेज़ी से हिट हो जाती है। और ये बहुत ही सत्य है, अगर वो गेम हों तो भी। कंपनी नो पिछले वर्ण गेम्स को लांच किया था और उनका कहना हौ कि यो तुरंत ही हिट हो गये। कंपनी का कहना है कि मात्र पिछले 90 दिनों में Messenger और News Feed पर उनके Instant games मंच को ज़रिये, करीब 1.5 बिलियन गेम खेले जा चुके हैं।

इस वृद्धी का लाभ उठाते हुए ही, कंपनी ने कई सारे नये फ़ीचर लांच किये हैं। सबसे पहले तो कुछ रिच गेमप्ले नाम के फ़ीचर हैं, जो डेवलपरों को उनके द्वारा तैयार किये जा रहे गेमिंग अनुभव के ऊपर और नियंत्रण देगा। अब डेवलपर अपनी खुद की शुरवात व अंत स्क्रीन तैयार कर सकेंगे। ये और भी कयी सारे API इसमें डाल सकते हैं, जिससे ये ड्राइव शेयरिंग व कनेक्टोड गेमप्ले संभव हो।

कंपनी बहुत जल्द लाइटवेट गेमिंग से आगे जाने के विचार में है। Facebook के मुताबिक:

रिच गेमप्ले फ़ीचर हमें ग्राउंडकार्य देगा, जिससे हम मंच पर पहले से उपलब्ध स्कोर आधारित गेमों के आगे जाकर और भी प्रकार के गेम लायेंगे।

इसमें कयी अन्य अपडेटें भी हैं। उदाहरण के तौर पर, Messenger थ्रेड में ही गेम के अंदर वाक्युद्ध कर सकते हैं। गेम के दौरान वाक्युद्ध? किसने सोचा था?

Facebook एक गेम टैब भी ला रही है, जिससे उपभोक्ता नये गेम ढूंढ़ सकते हैं। अंततः बॉट ये सुनिश्चित करेंगे कि उपभोक्ता गेम से कनेक्ट रहें, तब भी जब वे गेम नहीं खेल रहे हों।

Facebook, Gameroom के मंच SDK का भी नया संस्करण ला रही है। SDK डेवलपर इससे आसानी से विविध इंजनों के लिये बनाये गये गेम पोर्ट कर सकते हैं। इसमें Unreal Engine, cocos2d व अन्य मंच शामिल हैं।

हम High Voltage Software जैसे डेवलपरों से पहले ही बात कर रहे हैं, जिससे कि हम उनके Dragon Front गेम को अपने मंच पर ला सकें। पहले Unreal इंजन के लिये बनाया गया और असल में एक Oculus एक्स्क्लूज़िव Dragon Front का 2D संस्करण आने वाले हफ़्तों में Gameroom में लांच होगा। इसमें रुची रखने वाले डेवलपर इसके लिये आवेदन दे सकते हैं।

अंततः, कंपनी एक गेम फ़ीड भी लांच कर रही है, जो कि Gameroom में रहेगी और वहीं कार्य करेगी जो आम तौर पर न्यूज़ फ़ीड Facebook पर करती है। एकमात्र अंतर है कि ये केवल गेम कि ओर केंद्रित रहेगा।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन