BUSINESS E-Commerce News

Bonobos को अधिग्रहित करने की पूरी तैयारी में है Walmart

पिछले छः महीनों में Walmart अनेकों अधिग्रहणों को लिये चर्चा में रही है। सी.ई.ओ. मैरेक लोर के निर्देशन में कंपनी ने तीन कंरनियों का अधिग्रहण किया है – Modcloth, Moose Jaw और ShoeBuy, जिससे स्पष्ट होता है कि कंपनी का रुची कपड़ों व लाइफ़स्टाइल प्रोडक्टों मैं है। इसी जोश के साथ आगे बढ़ते हुए कंपनी नेयू यॉर्क की पुरुषों की फ़ैशन कंपनी Bonobos को अधिग्रहित करने की तैयारी कर चुकी है।

Recode का रिपोर्ट को मुताबिक, दुनिया का सबसे बड़ा स्टोर Walmart, Bonobos को अधिग्रहित करने की चर्चा को अडवांस चरण में है। साथ ही, रिपोर्ट के अनुसार ट्रांज़ैक्शन भी तय है, क्योंकि दोनों ही कंपनियां एक गुप्त रक़म के लिये तैयार हैं। जैसे ही यो डील रूपी तरह फ़ाइनल होती है, कंपनी इसकी घोषणा कर देगी।

सूत्रों का तहना है सि यो रक़म आराम से $70 मिलियन के ऊपर होनी चाहियो, क्योंकि Bonobos का सालाना रेवेन्यू करीब $100-$150 के बीच है और जब उन्होंने 2014 में निवेश जुटाये थो, तो उनका वैल्युएशन करीब $300 मिलियन था। स्पष्ट है कि Bonobos जैसी एक सफल कंपनी ऐसी डील में अपने मूल्य का एक या दो प्रतिशत तो कमा ही लेगी।

स्टैनफ़ोर्ड व्यापार स्कूल के हाउज़मेटों ऐंडी डन और ब्रायन स्पाली द्वारा स्थापित Bonobos को 2007 में ई-कॉमर्स केंद्रित पुरुषों के कपड़ों के ब्रांड के रूप में स्थापित किया गया था। इन्होंने 2013 में एक निवेश सत्र की घोषणा करी थी जिसमें इनके पूर्व निवेशकों Accel Partners, Lightspeed Venture Partners, Forerunner Ventures, और Nordstrom के साथ Glynn Capital और Mousse Partners जुड़े थे। इनका कुल निवेश अब करीब $73 मिलियन पहुंच चुका है।

इस समय Bonobos दुनिया भर के पुरुषों को अनेकों पहने जा सकने वाले आइटम उपलब्ध करा रही है। Bonobos का अधिग्रहण, Walmart के लिये पिछले छः महीनों में सांतवां होगा।

कंपनी, जो कि US की Amazon से प्रचिद्वंद कर रही है, उनसे जल्द ही आगे निकल सकती है। साथ ही, Amazon को भारत जैसे बाज़ारों में हराने को लिये Walmart स्थानीय कंपनियों, जैसे कि Flipkart से साझा करने का निचार कर रही है (इसकी पुष्टी नहीं हुई है)। क्योंकि दोनों ही कंपनियों का एक ही प्रतिद्वंदी है, तो संभव है कि यो साझा हो ही जाये।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन