एप्पल खबर

Apple अब गाड़ी चलाते समय नोटिफ़िकेशनों को कम करने का करेगा प्रयास

गाड़ी चलाते समय स्मार्टफ़ोन, स्मार्ट घड़िया और अन्य प्रोडक्ट सर दर्द बन सकते हैं। आपके प्रिय ने जो मेसेज आपको भेजा है वो पढ़ने के लिये स्टियरिंग से अपना हाथ और सड़क से अपनी नज़र हटाने की इच्छा बहुत प्रबल हो सकती है – और जानलोवा भी | इसलिये, Apple आगे बढ़ कर ये प्रयास कर रही है कि वे वाहन चलाते समय आपको मिलने वाली नोटिफ़िकेशनों की संख्या को कम कर सकें।

पहने जा सकने वाले डिवाइसों के ज़रिये वाहनों के कंट्रोलरों का पता लगाना। दरसल Apple के पेटेंट का यही नाम है। ये, मोशन सेंसरों के ज़रिये ये पता लगाता है कि कोई व्यक्ति कब वाहन चला रहा है। और उस समय ये नोटिफ़िकेशनों की संख्या स्वयं कम कर देगा। ध्यान हटाने वाली चीज़ों की संख्या में कमी मतलब इसकी संभावना कम कि आप सामने से आ रहे वाहन से भिड़ जायें। तो दरसल मोशन सेंसरों का उपयोग कर वाहन की एंगुलर वेलॉसिटी का पता लगाया जा सकता है। अगर वो एक निर्धारित स्तर से कम है तो सब कुछ समान्य रूप से चलेगा।

परंतु अगर ये निर्धारित स्तर से अधिक है तो घड़ी फिर घृत्वाकर्षण की दिशा का पता लगायेगी। साथ ही, घृत्वाकर्षण के आधार पर आपकी आपके iPhone से दूरी का पता लगायेगी। अंततः ये इस बात का पता लगायेगी कि क्या ये एंगुलर वेलॉसिटी गाड़ी मोड़ते समय की तो नहीं है। और फिर, इन सभी के आधार पर घड़ी ये निर्धारित करेगी कि क्या आप वाहन चला रहे हैं और उसके आधार पर आपको मिल रही नोटिफ़िकेशनों की संख्या को कम कर देगी।

ऐंक्सिडेंटों की संख्या कम हो जाये ये सुनिश्चित करने के लिये ये फ़ीचर बहुत ही महत्वपूर्ण है। US सरकार के अनुसार, मात्र 2014 में वाहन ऐंक्सिडेंटों में 431,000 लोग घायल हुए हैं और 3,179 लोग मार गये हैं। याद हो कि इन सभी में अधिकतम कारण सड़क से ध्यान बंटना रहा। जहां हमें ये नहीं पता कि कंपनी इस पेटेंट का उपयोग करेगी, परंतु Apple का ये पेटेंट लोगों की जान बचाने में बहुत काम आ सकता है।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन