खबर

Facebook ने दुनिया भर के लिये 360 डिग्री विडियो को कराया उपलब्ध

पिछले वर्ष दिसंबर में Live 360 फ़ीचर लांच करने के कुछ महीनों बाद, Facebook ये फ़ीचर अपने मंच की हर प्रोफ़ाइल के लिये लांच कर रहे हैं। Facebook का कहना है कि वे कई 360 डिग्री कैमरा उपलब्ध कराने वाली कंपनियों से साझा करेंगे, जिससे कि उपभोक्ताओं को हमेशा सीम रहित अनुभव मिलता रहे।

फ़ीचर की घोषणा करते हुए Facebook ने कहा:

हम Live 360 फ़ीचर को अपने मंच की हर प्रोफ़ाइल व पेज पर आज लांच कर के बहुत उत्साहित हैं। अब 360 डिग्री के कैमरे वाला कोई भी व्यक्ति Facebook पर 360 डिग्री ने लाइव हो सकता है।

इस सूचि में Samsung Gear 360 (2017), Gripotic Io, Insta360 Air, ALLie Camera, Z CAM S1 और Nokia OZO भी शामिल हैं।

ये फ़ीचर इस्तेमाल करने के लिये, आपको केवल Facebook पर लॉगिन करना है और निजिता सेट करनी है और डिस्क्रिप्शन लिखना है। ऐसा करने के बाद, आप ऊपर दिये गये किसी भी कैमरा से 360 डिग्री में लाइव हो सकते हैं। लाइव होने का बाद, आप सीधे कैमरा इंटरफ़ेस से लोगों के कमेंट व रियैक्शन देख सकेंगे।

कंपनी ने स्पेशियल ऑडियो भी लाया है। जैसा कि नाम से स्पष्ट है, ये स्पेशियल ऑडियो, 360 डिग्री विडियो का ऑडियो भाग है। कंपनी ने वादा किया है कि वे Ambisonic माइक्रेफ़ोन के ज़रिये सराउंड साउंड ला सकते हैं। इसकी जानकारी लेने के लिये, आप Facebook के रिसोर्स में स्पेशियल ऑडियो से संबंधित Spatial Workstation Facebook Group पर जा सकते हैं।

आप 360 डिग्री विडियो बनाने के लिये भी Facebook के रिसोर्स पेज पर जा सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन