खबर

BuzzFeed अगले वर्ष तक कर सकती है पब्लिक सेक्टर की तर्ज़ पर अपना आगमन

न्यू यॉर्क की मीडिया कंपनी BuzzFeed अगले वर्ष पबलिक सेक्टर में जा रही है। जी हां, आपने बिलकुल सही सुना। Snap के नक्शे कदम पर चलते हुए, ये कंपनी भी 2018 में पबलिक हो रही है और इस बात की पुष्टी स्वयं Axios और The Wall Street Journal ने करी है।

कंपनी को 2006 में स्थापित किया गया था और तब से ये कई वेंचर कैपिटल फ़र्मों और NBCUniversal से मिलियनों का निवेश प्रकार चुके हैं। और जैसा कि बाज़का ट्रेंड है कि जब कंपनी अच्छी बढ़ंत प्राप्त कर लेती है, तब या तो वो अधिग्रहित हो जाती है, या फिर पबलिक हो जाती है और BuzzFeed ने दूसरा विकल्प चुना है।

BuzzFeed की पबलिक ऑफ़रिंग, Snapchat की अभिभावक कंपनी Snap के IPO के बाद आप रही है, जो कि मिलेनियलें और जनरेशन ज़ेड के लोगों के बीच प्रचलित है। भले ही Wall Street ने Snap का स्वागत खुली बाहों के साथ किया और स्टॉक तेज़ी से बढ़े भी, परंतु कुछ समय बाद ये दाम भी बहुत तेज़ी से गिरते चले गये।

कंपनी को पहले उनके मंच पर पोस्ट होने वाली वाइरल कहानियों के कारण प्रचलित हुई थी। शुरवाती फ़ोन बेस उनके मंच पर पोस्ट होने वाले GIF लिस्टिकलों और क्विज़ों के कारण उसकी ओर आकर्षित हुए थे।

उन्होंने इसका उपयोग कर के BuzzFeed News के लिये अनेकों पत्रकारों को एकत्रित किया है। Tasty के साथ ये खाा बनाने के क्षेत्र में प्रवेश कर रहे हैं और इन्होंने विडियो स्ट्रीमिंग के क्षेत्र में भी भारी निवेश किया है।

NBCUniversal ने हाल ही में कंपनी में $200 मिलियन और का निवेश किया है, और वे BuzzFeed के सबसे बड़े निवेशक हैं। NBCUniversal, Vox (The Verge, Recode, Racked, Polygon, इत्यादी) में भी निवेशक हैं।

क्योंकि BuzzFeed अभी बहुत सफल रही है, तो अगर ये लंबे समय तक वाली मीडिया कंपनी बन जाती है, तो ये देखने वाली बात होगी कि इनका कार्य कैसा रहता है। ये प्लान बदल सकते हैं, जैसे कि हर IPO का प्लान बदल सकता है, तो इनको अधिक संजीदा तरीके से नहीं सोचा चाहिये।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन