खबर स्मार्टफोन्स

Android ऑपरेटिंग सिस्टम आधारित फ़ोन बनायेंगें, ऐंडी रूबिन

ये तो बिलकुल भी चौंकाने वाली बात नहीं है। Android की स्थापना करने वाले ऐंडी रूबिन, Essentials के ज़रिये जो अपना स्मार्टफ़ोन लाने वाले हैं, और वे इसके लिये अपने ही बनाये हुए ऑपरेटिंग सिस्टम Android का उपयोग करेंगे। इस बात की पुष्टी स्वयं Alphabet के एरिक श्मिड्ट ने करी है, जिन्होंने कहा कि कंपनी द्वारा होते जाने वाले स्मार्टफ़ोन ‘कमाल’ होंगे।

श्मिड्ट के मुताबिक:

Android के उपभोक्ताओं के लिये कमाल के विकल्प आ रहे हैं। उदाहरण के लिये ये!

https://t.co/3fwvYI6vlu

एरिक श्मिड्ट (@ericschmidt), मार्च 29, 2017

ये रूबिन की पुरानी ट्वीट के उत्र में था।

ये जैसे उभर रहा है मैं उसे लेकर बहुत उत्साहित हूं। इसे अधिकतम लोगों तक पहुंचने के लिये उत्सुक भी…

pic.twitter.com/LRzQCFSKTm

-ऐंडी रूबिन (@Arubin) मार्च 27, 2017

ये तो कमाल ही हो गया है। Alphabet के चेयरमैन किसी और फ़ोन के प्रचार करने के लिये इतना महनत कर रहे हैं इससे यही पता चलता है कि Google अपने खुद के स्मार्टफ़ोन लांच करने के बाद भी, अन्य स्मार्टफ़ोनों को भी सपोर्ट कर रही है। हो भी क्यों न, आखिरकार वे इस समय दुनिया के सबसे प्रचलित ऑपरेटिंग सिस्टम के मालिक हैं और वे अगर इसके निर्माता के फ़ोन का ही विरोध करते तो वो थोड़ा ग़लत हो जाता।

इसकी जगह वे उनसे अच्छे संबंध रखने के विचार में ही हैं और वे इस मंच के लिये अधिक से अधिक विकल्प रखने के विचार में भी हैं। साथ ही, कंपनी के Nexus व Pixel कम रेंज के स्मार्टफ़ोनों में तो नहीं ही प्रतिद्वंद करेंगे। उसकी जगह, वे प्रिमियम फ़ोनों की तलाश कर रहे लोगों को डिवाइस उपलब्ध करायेंगे। इसलिये, Alphabet के सी.ई.ओ. का Twitter पर इस नये स्मार्टफ़ोन का समर्थन करना बिलकुल सही है।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन