खबर व्यापार

Twitter अब पहले लोड होने वाले प्रचारों के साथ मॉनिटाइज़ करेगी Periscope विडियो

Twitter इधर बीच अपना पूरा समय अपनी स्वयं की विडियो रणनीति बनाने में लगा रही है। अपने Periscope Productions API लांच करने के साथ ही, वे अपने मंच पर बढ़ती जा रही लाइव विडियो की संख्या के ज़रिये, पहले लोड हो जाने वाले प्रचारों के माध्यम से कमाई करने का प्रयास कर रही है। लाइव विडियो और रीप्ले विडियो, दोनों में ही प्रचार देने के साथ, दो सालों में पहली बार Twitter, Periscope से पैसे कमाने का प्रयास कर रही है।

इस प्रयास के साथ, Twitter क्रियेटरों को अपना कंटेंट मॉनिटाइज़ कर के उसको ज़रिये पैसे कमाने का विकल्प दे रही है, वहीं इसक ज़रिये ब्रांड और अधिक लोगों तक पहुंच सकते हैं। ये प्रचार पहले केवल Twitter तक ही सीमित थे, परंतु ये अब Periscope पर भी लागू होंगे। अधिकारिक ब्लॉग पोस्ट में Periscope के ग्रूप प्रोजेक्ट मैनेजर माइक फ़ॉगनर ने कहा:

Periscope पर प्री-लोड ऐडों के ज़रिये, ब्रांड क्रियेटरों व पबलिशरों के कुछ विशेष कंटेंट से जोड़ सकते हैं।

इस मॉनिटाइज़ेशन अवसर का लाभ उठाने के लिये, ब्रांड प्रचारकों को वही टूल दिये गये हैं, जो कि उन्हें अब तक अपना कैंपेन तैयार करने के लियेे दिये गये थे। जी हां, आप Amplify मंच का ही उपयोग कर के अपने छोटे विडियो प्रचार Twitter की Periscope विडियो ये जोड़ सकते हैं। कंटेंट बनाने वालों को लाइव विडियो शुरू करने से पहले, अपने विडियो में प्रचार डालने के लिये मात्र एक छोटे बॉक्स में टिक करना होगा।

Twitter ने कंटेंट क्रियेटरों और पबलिशरों, दोनों के लिये ही 70-30 का मुनाफ़ा रखा है। ये प्रचार अनेकों फ़ॉर्मेटों में आयेंगे, परंतु आपके पास लंबे प्रचारों को स्किप करने का विकल्प भी होगा। परंतु अगर आप प्रचैर को स्किप करते हैं, तो आपकी थोड़ी या स्ट्रीम रह जायेगी। आगे फ़ॉगनर ने कहा:

ये अनुभव बिलकुल Twitter के प्रचार अनुभव जैसा ही होगा – जब उपभोक्ता अपना मनपसंद विडियो स्ट्रीम करेंगे, तो लाइव या रीप्ले विडियो, एक छोटे ये प्रचार के साथ शुरू होगा।

इससे पहले, Twitter केवल कुछ प्रिमियम पबलिशरों के लिये NFL खेलों और Game Awards जैसे लाइव स्ट्रीमों के दौरान प्रचार दिखाने तक सीमित थी। फिर ये प्रमोट हुई ट्वीटों और Amplify कैंपेनों के साथ, Periscope तक भी पहुंच गया। परंतु ये फ़ीचर अब इस माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट पर आसानी से उपलब्ध है।

ये Twitter के लिय महत्वपूर्ण निर्णय है, न केवल उनके विडियो स्ट्रीमिंग मंच को ध्यान में रखते हुए, परंतु इसलिये भी, क्योंकि जिस समय उन्हें रेवेन्यू प्राप्त करने की बहुत अधिक ज़रूरत थी, उस समय उन्होंने ये हल निकाला है। कंपनी को हाल ही में प्रचारों से प्राप्त हो रहे रेवेन्यू में भी गिरावट देखा है, जिससे साफ़ पता चलता है कि स्थायी उपभोक्ता बढ़ंत के अलावा भी इनके पास अनेकों परेशानियां हैं।

विडियो प्रचारों का सहारा लेना सही विकल्प हो सकता है, क्योंकि ये अन्य प्रचार के तरीकों से अधिक महंगा है। और लाइव विडियो स्ट्रीमिंग प्रचलित भी हो रही है, और कई प्रचारक ऐसे भी हैं, जो किसी नामी कार्यक्रम के लाइव लोड होने से पहले अपना प्रचार चलाने के लिये बहुत से पैसे लगाने के लिये भी तैयार हैं। ये टीनों और क्रियेटरों को अपने आगे के कैमरा पर अपना चहरा दिखा कर पैसे कमाने का विकल्प देते हैं। जी हां, हम कैमरा वाली पीढ़ी हैं और ये बदलाव, इस नये ट्रेंड को और भी स्थायी बनाने में सहायता करेगा।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन