खबर

Waymo ने किया अपनी ‘सेल्फ़-ड्राइविंग’ वैन का परीक्षण

पबलिक सड़कों पर आने में Alphabet के स्वचलित वाहन अंग Waymo के वाहनों को अभी समय लगेगा। एक बड़ी परेशानी जो उन्हें इस समय झेलनी पड़ रही है, वो लंबे समय तक रहने वाली भी है – बर्फ़।

पिछले वर्ष कहा गया था कि कंपनी ने वाहन को अनेकों प्रयोग कंडिशनों में परीक्षित किया था, परंतु बर्फ़ की परेशानी अभी तक गयी नहीं है। ट्रैक्शन व नियंत्रण सिस्टम को प्रभावित कर मुश्किल चालक कंडीशन बनाने के अलावा, बर्फ़ लिडर सेंसरों और कैमरा को भी कंफ़्यूज़ कर देती है, जिससे कि लेन के अंतर देखने में उन्हें परेशानी होती है और उससे नैविगेशन बहुत ही मुश्किल हो जाता है। तो Waymo के सड़कों पर आने से पहले इस दिक्कत को दूर करना ज़रूरी है।

इसी कारण से, वे एक ऊंचे क्षेत्र में प्रयोग कर रहे हैं, जिससे कि बर्फ़ पर वाहन की प्रैक्टिस करायी जा सके। Waymo के सी.ई.ओ. जॉन क्रैफ़सिक ने कंपनी की स्वचालन तकनीक से चलने वाली Waymo Chrysler Pacifia की कैलिफ़ोर्निया के दक्षिण लेक टहो में चल रही प्रैक्टिस की ये तस्वीर ट्वीट करी:

स्नो प्रैक्टिस! pic.twitter.com/SvcpR23yOd

-जॉन क्रैफ़सिक (@johnkrafcik) मार्च 27, 2017

लेक टहो कार का प्रयोग करने के लिये बिलकुल सही जगह है, क्योंकि पहला तो कंपनी के पास यहां परीक्षण करने के लिये लाइसेंस भी है, और कंपनी यहां खराब कंडिशनों में परीक्षण कर सकती है।

Waymo Pacifia वैन का परीक्षण जनवरी में कैलिफ़ोर्निया और ऐरिज़ोना में शुरू हुआ था। General Motors जैसी कुछ ऑटोमोबाइल कंपनियां भी स्वचालन को क्षेत्र में प्रवेश कर रही हैं, और उन्होंने Cruise का अधिग्रहण भी कर लिया है और मिशिगन में यात्रियों को लेना भी, जिससे कि उन्हें वाहन में आ रही परेशानियों का पता चल सके।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन