खबर

ऐरिज़ोना में हुए हादसे के बाद, Uber ने अपने सभी “सेल्फ़-ड्राइविंग” वाहनों के परीक्षण पर लगायी रोक

Uber के स्वचलित वाहनों फिर से परेशानी में आ गये हैं। कल, कंपनी की एक स्वचलित Volvo एक भयानक हादसे में सम्मिलित थी और इसी के चलते, कंपनी ने अपनी सभी स्वचलित गाड़ियों पर रोक लगा दी है। जी हां, ऐरिज़ोना, पिट्सबर्ग और सैन फ़्रांसिस्को में Uber के सभी स्वचलित वाहनों पर रोक लग गयी है।

जैसा कि हम पहले भी बता चुके हैं, टेंपी, ऐरिज़ोना में Uber की स्वचलित Volvo XC90 SUV कल एक भीषण हादसे का शिकार हो गयी थी। परंतु सुनने में आया है कि Uber की कार का कोई दोष नहीं था और वो स्वचालन मोड पर थी, जब एक दूसरी कार का ब्रेक फ़ेल हो गया और वो आकर सीधा Uber की Volvo में भिड़ गयी। ये हादसा इतनी भीषण थी कि ये स्वचलित कार पलट गयी, परंतु किसी के भी ज़खमी होने की ख़बर नहीं है। उस समय वाहन में मात्र एक Uber ा इंजीनियर था और उस समय इसमें कोई यात्री नहीं थे।

Uber के वक्ता ने NYT को बताया:

हम इस मुद्दे की और भी जांच कर रहे हैं और इस बात की पुष्टी कर सकते हैं कि उस समय Uber में कोई यात्री नहीं था।

साथ ही, कई मीडिया रिपोर्टों की पुष्टी करते हुए Uber के वक्ता ने जोड़ा कि वे ऐरिज़ोना में स्वचलित वाहनों का पबलिक रोड ट्रायल क़रोक रहे हैं। ये रोक पहले ऐरिज़ोना तक ही सीमित थी, तब तक, जब तक कि कल के ऐक्सिडेंट की जांच न हो जायो। परंतु उन्होंने इसे अब सभी ट्रायल स्थानों पर रोकने का निर्णय ले लिया है।

मतलब ये कि आपको पिट्सबर्ग (जहां पर ये ट्रायल शुरू हुए थे) या फिर सैन फ़्रांसिस्को (कैलिफ़ोर्निया, जहां पर हाल ही में इन्होंने पुनः पर्मिट मिली थी और ये वापस आये थे) की सड़कों पर Uber के स्वचलित वाहन देखने को नहीं मिलेंगे। ऐरिज़ोना के अलावा, ये वाहन कबलतक ससपेंड रहेंगे, इसका कोई समय नहीं निर्धारित हुआ है। वक्ता ने बताया कि जांच पूरी होने तक ये वाहन ऐरिज़ोना में ससपेंड रहेंगे, परंतु ये अन्य स्थानों पर कब तक नहीं चलेंगे, इसकी उन्होंने कोई जानकारी नहीं दी है। इसी को चलते, वक्ता ने जोड़ा:

ऐरिज़ोना में हमारे स्वचलित वाहनों पर जांच पूरी होने तक के लिये रोक है। हमारे वाहन पिट्सबर्ग और सैन फ़्रांसिस्को में भी आज से नहीं चलेंगे।

साथ ही, स्वतंत्र चालक गिल्ड के संस्थापक जिम कॉनिग्लारियो जूनियर ने इस रोक पर बयान देते हुए कहा कि चालक परिवहन सिस्टम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। उन्होंने कहा कि स्वचलित वाहनों पर लगा ये बैन बिलकुल सही निर्णय है। उन्होंने आगे जोड़ा:

इस हादसे की चपेट में आये लोगों के लिये हम दुआ करते हैं। स्वचलित वाहनों पर लगाया गया Uber द्वारा ये बैन बिलकुल सही है। संभवतः इससे Uber को समझ में आयेगा कि चालक परिवहन सिस्टम का कितना महत्वपूर्ण हिस्सा बन गये हैं और उन्हें भी इज़्ज़त व उचित भरपाई मिलनी चाहिये।

इस क्रैश का समय Uber के लिये और खराब नहीं हो सकता था, जो कि पहले ही परेशानियों से घिरी हुई है। और ये परेशानियां कंपनी की तकनीक से ही नहीं, बल्कि कल्चर से भी जुड़ी हुई हैं। एक पूर्व कर्मचारी ने पिछले महीने ही कंपनी पर यौन शोषण और लिंग के आधार पर भेदभाव के आरोप लगाये। साथ ही, कंपनी के सी.ई.ओ. और Uber Black के एक चालक के बीच दामों को लेकर हुई झड़प की एक विडियो भी सामने आयी थी।

कलानिक ने पहले ही इन मुद्दौं की जांच का आदेश दे दिया है, परंतु उपभोक्ताओं (#deleteUber कैंपेन) और कर्मचारियें (प्रेज़िडेंट जेफ़ जोन्स से लेकर Uber ATC के शोधकर्ताओं तक की निकासी) के मध्य कंपनी का ब्रांड इमेज पहले ही बहुत प्रभावित हो चुकी है।

जिन्हें पता न हो उन्हें बता दें कि Alphabet के Waymo स्वचलित अंग ने Uber के विरुद्ध एक पेटेंट उल्लंघन का केस फ़ाइल किया है, जिसमें उन्होंने कहा कि Uber की स्वचलित कारें जिस तकनीक का उपयोग कर के बनायी गयी हैं, वो Waymo की गुप्त जानकारी में से चुराई गयी है। उनका मानना है कि पूर्व Google कर्मचारी ऐंथनी ल्युऐंडॉस्की 9.7 GB गुप्त डाटा लेकर फ़ारर हो गये थे, Otto नाम की कंपनी के अंतर्गत स्वचलित ट्रक बनाने के लिये, और इसी कंपनी को बाद में Uber ने अधिग्रहित कर लिया था।

इस दुर्घटना ने एक और अंदरूनी रिपोर्ट की पुष्टी कर दी है, जिसके अनुसार Uber को अपनी स्वचलित कारों को ऑप्टिमाइज़ करने में परेशानी हो रही है। रिपोर्ट के मुताबिक, Uber के स्वचलित वाहनों का मील-प्रति-हस्तक्षेप (वाहन कितने मील चल सकता है, इससे पहले कि किसी मनुष्य को हस्ताक्षेप करना पड़े) जनवरी में 0.9 मील ही था। फ़रवरी में ही कार ने एक मील का कीर्तिमान हासिल किया। परंतु इस महीने ये संख्या फिर गिर कर 0.8 मीऌ हो गयी। संक्षिप्त में बात करें तो इस समय Uber के पास परेशानियों की कमी नहीं है।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन