ई-कॉमर्स खबर

Amazon India को टक्कर देने के लिए, Flipkart कर सकती है eBay India का अधिग्रहण

अभी तक उनके द्वारा झेली गयी सारी परेशानियों से निपटते हुए, ख़बर आयी है कि भारत की अपनी ई-कॉमर्स कंपनी Flipkart, अब eBay को अधिग्रहित करने जा रही है, और साथ ही, $2 बिलियन का सत्र चलाने भी, जिससे कि वे Amazon भारत ये निपट सकें।

­

Flipkart ये निवेश पिछले $15 बिलियन की जगह $10 बिलियन के वैल्युएशन पर ये निवेश सत्र चलाने का विचार कर रहे हैं। हालाकि ये उनके पिछले वैल्युएशन से कम है, परंतु इस समय जिन परेशानियों से कंपनी जूझ रही है, उस हिसाब से ये पर्याप्त है। ये वैल्युएशन उस हिसाब से भी सही, है, अगर आप अनेकों निवेश फ़र्मों द्वारा कंपनी के शेयरों का मार्कडाउन याद रखें तो।

जहां इस घोषणा के साथ बहुत अच्छी बातें जुड़ी हुई हैं, वहीं यहां पर संगीन व्यापार भी शामिल है। आप इसका कारण पूछेंगे। दरसल, इस सत्र में हिस्सा ले रहे निवेशकों के नाम ही बहुत बड़े हैं।

FD की रिपोर्ट के अनुसार, इंस सत्र की अगुवाई Tencent जैसा फ़र्म करेगा, जो कि इसमें करीब $500 मिलियन का निवेश करने वाली है। परंतु कमाल की बात ये है कि इस निवेश सत्र के साथ Microsoft कोर भारतीय निवेश में प्रवेश करने जा रही है। अब जब ऐसे लोग आते हैं, तो स्वभाविक सा बात है वे भारत के परेशानी भरे निवेश सीन में ही तो हिस्सा ले नहीं लेंगे। ये सभी, Amazon, की पकड़ भारत से हटाने के विचार में हैं।

Microsoft के प्रवेश की आशंका तो हमें तब ही हो गयी थी, जब उन्होंने हाल ही में Flipkart के साथ साझा किया था। दोनों कंपनियों ने Flipkart के लिये Azure को प्रमुख क्लाउड मंच बनाने की साझेदारीे करी थी। इस साझेदारीे की महत्ता इतनी थी कि इसका घोषणा स्वयं Microsoft के सी.ई.ओ. सत्या नडेला ने करी थी। बैंगलोर में इस घोषणा के लिये हाल ही में आयोजित किया गये कार्यक्रम में Flipkart के सी.ई.ओ. बिन्नी बंसल भी मौजूद थे।

हाल ही में एक सूत्र ने ये भी बताया कि Walmart के साथ Flipkart का सत्र भी अभी पूरा नहीं हुआ है। इस निवेश का परिणाम के बिनाह पर Walmart भी इनके लिये एक बड़ी निवेशक बन के सामने आ सकती है। Walmart द्वारा हाल ही में किये गये $3 बिलियन के Jet.com या फिर इन-हाउज़ ड्रोन पेटेंट से पता चलता है कि ये कंपनी Amazon को धूल चटाने के अवसरों का तलाश ही कर रही है।

हमने Flipkart, Tencent और Microsoft को इसपर टिप्पणी देने के लिये मेल किया है। कोई भी जवाब हो, वो हम अपडेट ज़रूर करेंगे।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन