खबर

Twitter ने अधिकारिक रूप से पेश किया Producer API

हमें ये ख़बर सुनने में आयी था कि Twitter बड़े मीडिया पबलिशरों व ब्रॉडकास्टरों के लिये लाइव मीडिया स्ट्रीमिंक की सुविधा लांच कर रही है। इसी के चलते, कंपनी ने अपना Producer API लांच कर दिया है और इसका उपयोग कर प्रोफ़ेशनल पबलिशर भारी गैजेटों का इस्तेमाल कर के भी लाइव विडियो स्ट्रीमिंग कर सकेंगे।

जैसा कि हमने पहले भी बताया है, Twitter के पास इस चीज़ के लिये शुरू से Periscope रहा है। परंतु प्रोफ़ेशनल ब्लॉगरों के लिये ये भी पर्याप्त नहीं था। तब, Twitter ने अपना खुद का API लांच करने का निर्णय लिया। Periscope प्रड्यूसर दरसल एक अंतिम URL उपभोक्ताओं को देते थे, जिसका उपयोग कर उपभोक्ता OBD या Wirecast जैसी ऐप्लिकेशनों का उपयोग कर विडियो भेज सकते थे।

परंतु Periscope कुछ समय का ही उपाय है, और API, लंबे समय तक के उपाय का पहला कदम। Twitter का निर्णय इस बात पर भी केंद्रित है कि Periscope प्रति तिमाही में प्रड्यूसरों की संख्या दोगुणा बढ़ती गयी है। ये सब ध्यान में रखते हुए इसका एक और लंबा विकल्प निकालना ज़रूरी था।

API का उपयोग कर के प्रड्यूसर अच्छे यंत्रों का उपयोग कर के अच्छे विडियो बना सकते हैं और उन्हें उपभोक्ताओं तक पहुंचा सकते हैं। ये बहुत ही महत्वपूर्ण है, क्योंकि विडियो स्ट्रीमिंग बहुत ही प्रचलित होतीे जा रही है और Twitter सवयं लाइव कंटेंट का हब बन रहा है। उदाहरण स्वरूप, Twitter ने गुरुवार को होने वाले गेमों के लिये NFL से साझा किया है, और ऐसे ही, अन्य खेल व राजनैतिक संस्थानों के साथ लाइव कंटेंट स्ट्रीम करने के लिये भी साझा किया है।

और अब, ये दरवाज़े खुल चुके हैं, और अब उपभोक्ता स्मार्टफ़ोन के अलावा अन्य डिवाइसों से भी लाइव कंटेंट स्ट्रीम कर सकते हैं।

Twitter इसमें ज़रा पीछे रह गयी है, क्योंकि Facebook पहले से ही उपभोक्ताओं को Live API उपलब्ध करा रहे हैं। परंतु Twitter के पास दुनिया भर में ट्रेंड हो रही चीज़ें बताने वाले मंच की इमेज होने का लाभ है। और ये API, Twitter और Facebook को एक ही स्थान पर खड़ा कर देगा, जिससे कि अंतिम निर्णय डेवलपरों के हाथ में हो।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन