एप्पल खबर

Apple अब 5 नई भाषाओं में उपलब्ध कराएगा Swift Playground

कोडिंग शुरू करने के लिये Swift Playground एक बहुत सही जगह है। Apple का इस ऐप को iOS मंच के लिये शुरू करने के पीछे यही कारण था। हो भी क्यों न? किसी भी मंच से जितने अधिक डेवलपर जुड़ते हैं, वो उतना ही विस्तार करते हैं।

यही उद्देश्य पूरा करने के लिये, Apple ने घोषणा करी है कि वे अपने Swift Playground मंच (जो कि iOS ऐप बनाने के लिये Apple की अपनी भाषा इस्तेमाल करती है) अब पांच और भाषाओं में उपलब्ध होगा। इन भाषाओं में आसान चाइनीज़, जापानी, फ़्रेंच, जर्मन और लैटिन अमेरिकी स्पैनिश। अह़गर आपने अभी तक ये ऐप नहीं उपयोग करी हो तो आपको बता दें कि इसमें कॉकटेल प्रोग्रामों लेसन, पज़ल और चैलेंज हैं, जिसका उपयोग कर के छात्र तेज़ी से प्रोग्रामों सीख लें।

इस विषय पर बात करते हुए Apple के सी.ई.ओ. टिम कुक ने कहा:

हज़ारों iPhone और iPad, कुछ तो ऐप स्टोर में बहुत ही प्रचलित, Swift का उपयोग करते हैं – एक ऐसा प्रोग्रामिंग मंच है, जो कि दोनों आसान है, और ताक़तवर भी।

Swift Playground, Apple के एक बहुत बड़े अंग का हिस्सा है, न कि मात्र एक कोडिंग ऐप। सबसे पहले तो Apple ने इसे Macbook का जगह iPad के लिये लाया, जिससे की सीखना और भी आसान हो सके। साथ ही, माता-पिता अपने बच्चे को Macbook की जगह iPad दिलायें, इसकी अधिक संभावना है।

जहां ये ऐप केवल बच्चों कि ओर केंद्रित नहीं है, वहीं Apple iOS के प्रोग्रामरों की अगली पीढ़ी को भी तैयार करने के विचार में है।

Apple iPad को और भी वहन करने योग्य बनाना चाहती है। साथ ही, ये प्रयास डिवाइस की पहुंच और बढ़ाने पर भी केंद्रित है। कंपनी के लिये रेवेन्यू लाने के अलावा, ये कदम कंपनी की घरों में अपना पैर जमाने में भी सहायता करेगी, जिससे कि कंपनी ल़यभी को Swift के ज़रिये सिखा दें।

इस मिशन की महत्ता बहुत है। कोई भी ईकोसिस्टम उतना ही अच्छा होता है, जितना कि उसके पीछे के डेवलपर। इसके साथ, Apple, Swift प्रोग्रामरों की एक नयी पीढ़ी स्थापित करना चाहती है, और इतनी भाषाओं में इसके आने का मतलब है कि कंपनी चीन, जापान और लैटिन अमेरिका जैसे अपने महत्वपूर्ण बाज़ारों में बहुत संभावनायें देखती है।

ये रणनीति फल देने में बहुत समय लगा सकती है, परंतु बच्चों को प्रोग्रामिंग सिखाने का ये तरीका बिलकुल सही है।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन