News

Twitter अपना लाइव विडियो API कल करेगी लांच

जी हां! मीडिया पबलिशरों को ये जान के बहुत खुशी होत़गी कि वे अब इस सोशल नेट्वर्किंग मंच पर लाइव विडियो भी डाल सकते हैं। ये API, उपभोक्ताओं को अच्छी तकनीक व यंत्रों को Twitter के साथ जोड़ कर लाइव विडियो को अलग स्तर तक ले जाने और मंच पर उच्च गुणवत्ता के विडियो डालने देगा।

TechCrunch के मुताबिक, ये API कल लाइव हो रहा है और Telestream, Wirecast और Livestream Switcher जैसे इनके प्रमुख API साझेदार होंगे। ये साझेदास़र स्वयं कंटेंट न बना कर, नया Live API का उपयोग करने वाले प्रड्यूसरों को ऐसा करने में सहायता देंगे।

आसान भाषा में, API, बड़े कैमरा, ऐडिटिंग बोर्ड, डेस्कटॉप एडिटिंग सॉफ़्वेयर और यहां तक कि सैटललाइट वैन तक से लाइव विडियो Twitter के ज़रिये ब्रॉडकास्ट करने की सुविधा अपने उपभोक्ताओं को देगा।

Twitter के पास इस प्रकार की चीज़ों के लिये हमेशा Periscope का प्रड्यूसर रहा है। परंतु प्रोफ़ेशनल ब्लॉगरों के लिये स़ये भी पर्याप्त नहीं था। इसी लिये, Twitter ने एक नया API बनाने का निर्णय लिया। देखिये, Periscope ने दरसल एक डेस्टिनेशन URL बनाया, जिसके उपयोग से उपभोक्ता OBD और Wirecast जैसे मंचों पर सीधे विडियो भेज सकें। परंतु ये एक पूर्ण उपाय नहीं था। परंतु ये Twitter API, अपना लाइव विडियो डालने की इच्छा रखने वाले मीडिया पबलिशरों को लिये बिलकुल सही है।

बहरहाल इससे, Periscope के भविष्य पर सवाल ज़रूर उठता है। क्या Twitter उसका उपयोग करती रहेगी या नहीं? जब Periscope के डाउनलोडों की संख्या में कमी आने लगी, तो Twitter ने अपने मंच से ही ब्रॉडकास्ट करने की क्षमता जोड़ दी। तब से, Twitter राष्ट्रपती पद के लिये वाक्युद्ध या फिर गुरुवार शान के NFL गेमों जैसे बड़े इवेंटों को लाइसेंस व ब्रॉडकास्ट कर के अपनी विडियो क्षमताओं को विस्तृत कर रहे हैं।

इस मंच से ये स्पष्ट होता है कि Twitter लाइव विडियो अपने मंच से बांटने के लिये तैयार है, उन्हें Periscope से सोर्स करने की जगह।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन