News Start-Ups

GoPro, 2017 तक लाभकारी बनने के उद्देश्य से, ‘270 कर्मचारियों’ को कर रही है #निष्कासित

लाभकारी होने का सबसे आसान तरीका है: कर्मचारियों को निकाल दो। GoPro ने इस रणनीति को दिल से लगा लिया है और शायद इसी के चलते वे पिछले डेढ़ वर्षों में कर्मचारियों को तीसरी बार निष्कासित करने जा रहे हैं। कंपनी ने इसी बात की घोषणा अपनी पहली तिमाही के परिणामें के साथ करी।

इस घोषणा में GoPro ने कहा कि ये निकासियां, पैसे बचाने के उनके प्रयासों का एक हिस्सा मात्र हैं। मात्र पांच महीनों पहले GoPro ने अपने करीब 15% या 200 कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया था। उससे पांच महीने और पीछे जायें तो कंपनी ने उस समय करीब 7% कर्मचारियों को निकाला था।

इस पुनः स्ट्रक्चर करने में कंपनी ने करीब 10 मिलियन लगाये हैं। इसमें अधिकतम हिस्सा तो कर्मचारियों को उनकी सेवा पैकेज में जायेगा। परंतु कंपनी को उम्मीद है कि वे 20170में पूरे वर्ष ग़ैर-GAAP लाभ प्राप्त कर सकेंगे। ये कहना ग़लत नहीं कि इतनी सारी निकासियां देख कर कर्मचारी बहुत उत्साहित नहीं हैं।

और लाभ बहतर होगा। पिछले वर्ष की अंतिम तिमाही में GoPro ने रेवेन्यू में $540 मिलियन की घोषणा करी थी, जिससे 23.8% की सालाना बढ़ंत दिखी। परंतु कंपनी पर अभी भी $115.7 मिलियन GAAP कुल हानि और $ 42.3 मिलियन की ग़ैर-GAAP कुल आय है।

GAAP का अर्थ है समान्य रूप से मैने जाने वाले अकाउंटिंग प्रिंसिपल और ग़ैर-GAAP का मतलब तो आप समझ ही गये होंगे। GAAP रेवेन्यू को मान्यता मिली है, क्योंकि इससे तुलना कर के ये पता लगाया जा सकता है कि कौन सा कंपनी किस स्थान पर है। जी हां, कई वित्त पंडित ग़ैर-GAAP अंकों का विरोध करते हैं, ये कहते हुए कि कंपनियां अंकों को तेज़ मरोड़ कर खुद को इनके ज़रिये अच्छा दिखाने का प्रयास करती हैं।

परंतु हम यहां मुद्दे से भटक रहे हैं। GoPro पिछले वर्ष की अंतिम तिमाही में भी बहुत घाटे में तल रही थी। बहरहाल, उन्हें उम्मीद है कि इस बार का रेवेन्यू अनुमानित $190-$210 मिलियन रेंज को भी पार करेगा। उन्हें उम्मीद है कि वे बिना क्रेडिट लिये EBITIDA सकारात्मक 2017 बितायेंगे।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन