इंटरनेट खबर

2017 स्टार्टप ईकोसिस्टम रैंकिंग रिपोर्ट में ‘सिडनी’ 17वें पायदान पर

US के Startup Genome प्रोजेक्ट द्वारा तैयार करी गयी इस वर्ष विश्व में 20 उच्च स्टार्टप ईकोसिस्टम को रैंक करने वाली अपनी 17वीं स्टार्टप ईकोसिस्टम रैंकिंग रिपोर्ट लांच करी है।

सिडनी, पिछले वर्ष के अपने स्थान से एक पायदान नीचे खिसक कर 17वें पायदान पर पहुंच गयी है। सिलिकॉन वैली, न्यू यॉर्क व लंदन को उच्च तीन पायदानों पर रखा गया है, वहीं चौथे स्थान पर बीजिंग और पांचवे स्थान पर शंघाई विराजमान हैं।

ग़ैर-लाभकारी Startup Genome प्रोजेक्ट दरसल स्टार्टपों की सफलता दर को बढ़ावा देने और इस वैश्विक क्रांति को फैलाने का तााम करता है, जिससे कि नौकरियों और व्यापार के कारण अर्थव्यवसिथाएं और भी मज़बूत हों।

प्रेस रिलीज़ के मुताबिक, डेटा व ऐनालिस्टों की ज़रूरत इसलिहै, क्योंकि वे संस्थापकों, इंप्लॉयरों, पोलिसी बनाने वालों, और स्थानीय शासकों का मार्गदर्शन कर के उनकी सहायता कर सकें, जिससे कि वे अपने देशों में स्टार्टप ईकोसिस्टम को बढ़ावा दे सकें, मुख्यतः तब, जब देशों को लगे कि उनके देश के स्टार्टप इनोवेशन में पीछे हो रहे हैं।

ये वैश्विक रिपोर्ट, आज तक की तीसरी, 55 शहरों और 300 साझेदार संस्थानें के स्टार्टप संस्थापकों के 11,000 जवाबों, और स्टार्टप वैल्युएशन व निवेश डेटा के आधार पर तैयार करी गयी है।

शहरों का आंकलन आठ चीज़ों पर किया गया था – निवेश, बाज़ार शोध, वैश्विक जुड़ाव, तकनीकी गुणवत्ता, स्टार्टप अनुभव, रिसोर्स आकर्षण, कॉर्पोरेट हिस्सेदारी, संस्थापक का ऐंबिशन व रणनीति।

सिडनी की बात करें तो शहर को प्रदर्शन, आउटपुट, वैल्युएशन, शुरवाती दौर में सफलता, विस्तार दौर में सफलता, कुल ईकोसिस्टम मूल्य, ‘स्टार्प अनुभव’, रिसोर्स आकर्षण, गुणवत्ता तक पहुंच व उपयोग, बाज़ार तक पहुंच और वैश्विक रूप से जुड़े रहने पर भी आंका गया।

2017 स्टार्टप ईकोसिस्टम रैंकिंग रिपोर्ट की प्रमुख जानकारियां रहीं कि निवेश में सिडनी 10वें स्थान पर है, प्रमुखतः शुरवाती दौर के वेंचर कैपिटल निवेशों और एंजल निवेशों में। वैश्विक बाज़ार शोध में सिडनी 13 वें स्थान पर रही और स्टार्टप वैल्युएशन के वित्तीय प्रदर्शन में सबसे नीचे।

TechSydney के प्रमुख अधिकारी डीन मैकऐवॉय का कहना है कि सिडनी का स्टार्टप बाज़ार बहुत फल रहा है। उन्होंने कहा:

ये हमारी इंडस्ट्री के लिये बहुत महत्वपूर्ण समय है। इस रिपोर्ट से सिद्ध होता है कि सिडनी उच्च 10 स्टार्टपों में आने का मद्दा रखती है। हमें मात्र अपनी बढ़ंत को और तेज़ करना होगा और स्टार्टपों के लिये एक केंद्रीय हब बना कर इस ईकोसिस्टम को और विस्करना होगा।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन