GAMING

Nintendo Switch कथित तौर पर पुरानी iOS Webkit की कमियों का उपयोग कर हुआ हैक

जहां इस महीने की शुरआत में लांच हुआ Nintendo Switch, इधर बीच बहुत ही प्रचलित हुआ है, वहीं इसमें परेशानियों की भी कमी नहीं रही है। परंतु आज सूचना आयी है कि हैकरों ने पुरानी Webkit का उपयोग कर के, Switch के ज्ञात ‘छुपे’ फ़ोल्डर का उपयोग कर उसे हैक कर दिया है।

इस छुपे हुए फ़ोल्डर को हैकर ‘qwertyoruiop’ ने खोज निकाला, जो कि गेमिंग इंडस्ट्री में iOS और PlayStation 4 1.76 Jailbreak के लिये प्रचलित हैं। हैकर ने एक्स्प्लॉइट चलाते हुए Nintendo Switch का एक स्क्रीनशॉट पोस्ट किया, जहां आप उसको इनिशियल और स्क्रीन पर लिखे ‘डन’ को देख सकते हैं। इसी की चर्चा करते हुए, Wololo.net, जिन्होंने इस हैक के बारे में सबसे पहले बताया का, ने कहा:

हैकर के मुताबिक, उन्हें “मात्र” jailbreakMe iOS Webkit में बदलाव लाकर iOS संबंधित कोड को ब़हटाना पड़ा था।

जहां ये हैक Webkit की कमियों को पुनः उपयोग कर के उसे ब्राउज़र के ज़रिये पूर्ण किया गया, जो कि अभी उपभोक्ताओं के लिये आया ही नहीं है, परंतु Nintendo जल्द ही उसे लांच करने वाली भी है। हैकर ने उक्त तस्वीर के अलावा कोई प्रमाण नहीं दिया है। परंतु हैकर के इंडस्ट्री में नाम के चलते, उन्हें प्रमाण देने की ज़रूरत भी नहीं है।


ये तस्वीर कुछ बयान नहीं करती, परंतु मात्र रहस्य को बढ़ाते हुए, उन हैकरें की रुची भी बढ़ाती हैं, जो ऐसा ही कमियां ढूंढ़ रहे हैं। ये केवल कंसोल की ब्राउज़र विंडो और Mac का कोड दिख रहा है। परंतु इतने शुरवाती दौर में ऐसी ब्राउज़र कमी का सामने आना, Nintendo Switch के लिये बहुत खराब बात है। परंतु ये उपभोक्ताओं के लिये परेशानी वाली बात नहीं। इससे ये लगता है कि जापानी गेम कंपनी ने इस नवीनतम कंसोल की रिलीज़ बहुत तेज़ हो गयी है – जिसके साथ कंपैटिबल गेम न होने के कारण उपभोक्ता भी शिकायतें कर रहे हैं।

इससे पहले, Nintendo Switch के उपभोक्ताओं ने Joy-con कंट्रोलरों के साथ लिंक न हो पाने की शिकायत करी थी, मुख्यतः बांयो वाले के साथ। पहले दिन को पैच के बाद भी, कंट्रोलरों की कंसोल से सिंक होने में परेशानी हो रही है। सिंक में आ रही परेशानी का कारण Nintendo ने मोबाइल, टीवी, लैपटॉप व अन्य उपकरणों से हो रही इलेक्ट्रिकल इंटरफ़ियरेंस को बताया है। तो, कहा गया है कि जब आप अपने Nintendo Switch पर Zelda खेल रहे हैं, तो इन उपकरणों को दूर रखें।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन