खबर स्टार्टअप्स

भुगतान प्रोसेसिंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिये Didi करेगी 19Pay का अधिग्रहण

रिपोर्टो के मुताबिक, Didi, 19Pay का RMB4.3 बिलियन में में अधिग्रहण कर रही है। Paynews द्वारा सबसे पहले बतायी गयी ख़बर में कहा गया कि ये डील इस वर्ष जुलाई या अगस्त तक पूरी हो जायेगी। परंतु Didi ने न ही इस बात की पुष्टी करी है, और न इसे नकारा है।

ये बिलकुल भी चौंकाने वाली बात नहीं, क्योंकि कई चीनी इंटरनेट कंपनियां भुगतान क्षेत्र कि ओर रुख कर रही हैं। ये ऑनलाइन भुगतान कि ओर Didi का रुझान दर्शाता है। एक वक्ता ने कहा:

मोबाइल अनेकों भुगतान विकल्पों के लिये ज़िम्मेदार है। Didi ने इस इंडस्ट्री के दिग्गजों के साथ हमेशा संपर्क रखा है। हम अभी भी अपने कोर परिवहन व्यापार कि ओर केंद्रित हैं और भुगतान में क्षेत्र में प्रवेश लेने का विचार नहीं कर रहे हैं।

मुद्दे से अवगत एक व्यक्ति ने बताया कि Didi से पहले, LeEco 19Pay का अधिग्रहण करने के विचार में थी, परंतु दोनों कंपनियां ही ट्रांज़ैक्शन पर सहमत नहीं हो सकीं।

19Pay ई-कॉमर्स भुगतान सेवा और स्थानीय टेलिकॉम इंटिग्रेशन उपलब्ध कराती है। उन्हें दो साल के अंदर ही मध्य-2012 में तीसरी पार्टी भुगतान ऐप का लाइसेंस मिल गया था। बाद में, 2013 में कंपनी के अंग Gaoyang Jiexun का अधिग्रहण GoHigh Data Networks ने कर लिया था। ये RMB 30 बिलियन सालाना टर्नोवर का दावा करते हैं।

Didi पहले ही दो मेनस्ट्रीम तीसरी पार्टी भुगतान ऐपों WeChat और AliPay को सपोर्ट कर रहे हैं। ये ट्रांज़ैक्शन संभवतः उन्हें अपनी खुद का भुगतान विकल्प खोलने का विकदे, परंतु संभव है ये वहीं तक सीमित न रहे।

चीनी राइड हेलिंग कंपनी का इस अधिग्रहण के पीछे उद्देश्य एक लाइसेंस प्राप्त कंपनी को अधिग्रहित कर अपना खुद का भुगतान व्यापार स्थापित करना हो सकता है, वो भी 19Pay की बागडोर संभाल कर। परंतु सूत्रों ने बताया की कंपनी में जल्द कोई निकासियां नहीं होंगी। टीम कार्य GoHigh Data Networks के कार्यालय से काम करेगी।

ऐसी डालें की संख्या में इजाफ़े के चलते, मुक्त भुगतान प्रोसेसरों की संख्या घटती जा रही है, क्योंकि उपभोक्ताओं वाली कंपनियां स्वयं ही भुगतान प्रोसेस कर ले रही हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन