GAMING News

Pokemon Go खेलने वाले, अन्य लोगों से औसतन 2000 कदम अधिक चलते हैं: शोध

ये ऐप के लिये चौंकाने वाली बात होगी (या नहीं) परंतु शोधकों ने 167 Pokemon Go खिलाड़ियों पर शोध किया और पाया कि ये खेल, दरसल आपके स्वास्थ्य के लिये बहुत अच्छा है। अमेरिकी हृदय असोसियेशन के सामने प्रस्तूत करे गये इस शोध के अनुसार, प्रचलित वैकल्पिक वास्तविकता गेम, उपभोक्ताओं के दैनिक कदमों की संख्या को बढ़ा देता है। उन्होंने आगे कहा कि ये गेम, युवाओं की गतिहीन जीवनशैलि को बदलने और अत्यधिक मोटापे से बचने में सहायक है।

इसमें कोई दो राय नहीं है कि यादों से भरे इस गेम ने कई असली लोगों को अपना सोफ़ा छोड़, अपने मोहल्ले में घूमने और छोटे-छोटे मॉन्स्टर एकत्रित करने पर मजबूर कर दिया है। पर किसे पता था कि इष गेम का हमारे स्वास्थ्य पर इतना साकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

डर्हम, उत्तर कैरोलाइना स्थित Duke University School of Nursing, के एक सनातक छात्र हानज़ांग ज़ू के मुताबिक:

हम ये पता लगाना चाहते थे कि क्या Pokemon Go गेम लोगों को उठ कर कसरत करने के लिये प्रोत्साहित करता है या नहीं। हमने पाया कि Pokemon Go जैसे गेम, गतिहीन जीवन जी रहे लोगों के लिये, या उन लोगों के लिये, जो आम तौर पर किसी प्रकार का शारीरिक श्रम नहीं कर पाते हैं, बहुत ही सहायक है।

ऊपर दिये गये शोध को 167 Pokemon Go खिलाड़ियों पर 15 जून से 31 जुलाई, 2016 के बीच किया गया था। हर उपभोक्ता को अपने iPhone Health App के ज़रिये अपने दैनिक कदम नापने के लिये कहा गया था। इस शोध में पाया गया कि खिलाड़ी पहले से करीब ~2000 कदम अधिक, और कम शारीरिक श्रम करने वाले खिलाड़ी, ~3000 कदम अधिक चल रहे थे।

और तो और, ऐक्टिव गेम खेल करे उपभोक्ता, ~10,000 दैनिक कदमों तक पहुंच सकते हैं। उनके कदमों की संख्या इस शोध के दौरान 5,678 से बढ़ कर 7,654 हो गयी। इससे, हाई रिस्क उपभोक्ताओं को हार्ट अटैक या स्ट्रोक होने का खतरा 8% तक कम हो जाता है। श्रीमान ज़ू का कहना है कि ऐसी छोटे-मोटे शारीरिक श्रम, अत्यधिक मोटापे से जूझना रहे लोगों के लिये इतने सहायक होंगे, मुख्यतः युनाइटेड स्टेट्स में।

तो आप किस बात का इंतेज़ार कर रहे हैं? अभी जाकर सारे पकड़ लीजिये। Niantic Labs ने हाल ही में गेम में दूयरी पीढ़ी के करीब 80 नये पोकिमॉन जोड़े हैं। साथ ही, उन्होंने ट्रैकर सिस्टम को भी अपडेट किया है और खिलाड़ियों के हटतू रुची को वापस लाने के लिये नयी बेरी व अन्य लाभों भी जोड़े हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन