खबर

क्या आप जानना चाहते हैं कि ‘CIA’ कैसे लोगों के निजी जीवन में करती है तांक-झांक? संपर्क करें ‘Wikileaks’ से

Wikileaks ने हाल ही में बहुत सारे कागज़ात पबलिश किये हैं, जिनमें से कुछ में उन्होंने समझाया है कि CIA बैकिंग के लिये कौन सा तरीका अपनाती है। Vault 7 टैग के अंतर्गत पबलिश करी गयी इन डॉक्युमेंटों में करीब 7000 फ़ाइलें बतायी जा रही हैं, परंतु Wikileaks ने वादा किया है कि वे जल्द ही और भी कागज़ात लायेंगे।

Vault 7 के अंतर्गत पबलिश हुए कागज़ातों में गहरायी से समझाया गया है कि CIA कैसे iOS व Android फ़ोनों को हैक करती है इसमें इस बात की जानकारी भी दी गयी है कि कैसे CIA, Smart TV के माइक्रेफ़ोन के ज़रिये आप का बातें सुन सकती है।

कोई और ये कहता तो इस बात को आराम से लोगों का वहम मान लिया जाता। परंतु ये ख़बर Wikileaks से आयी है। पिछले कयी वर्षों में कंपनी ने अपनी इमेज को बहुत खतरनाक बना लिया है। Vault 7 कागज़ात असली हो सकते हैं और CIA के काम से संबंधित भी।

बहरहाल, इस डेटाडंप में इस US की गुप्तचर एजंसी को मिली इतनी ताक़त पर प्रश्न भी उछाये गये हैं। स्मार्टफ़ोनों को हैक करना? टेलिविज़न के ज़रिये बातें सुनना? हमें यकीन है कि किसी को भी अपने निजी जीवन में ऐसी दखलअंदाज़ी नहीं पसंद होगी, भले ही राष्ट्रीय सुरक्षा का प्रश्न हो।

आखिरकार, भले ही राष्ट्रीय सुरक्षा के पीछे छुप कर रही क्यों न हो, परंतु ये अनेकों US नागरिकों की निजिता का उल्लंघन कर रहे हैं, और ये एक ऐसी चीज़ है जिसके लेकर कोई खुश तो नहीं ही होगा।

जहां तक इस लीक के पीछे छिपे कारण की बात है, तो Wikileaks ने कहा कि वे केवल चाहते थे कि इस मुद्दे पर चर्चा हो।

सोर्स केवल सायबर हथियारों की सुरक्षा, क्रियेशन, उपयोग, प्रसार और इसपर गणतांत्रिक नियंत्रण को लेकर एक पबलिक चर्चा शुरू करना चाहता था।

बहरहाल, सोर्स, वो व्यक्ति/या अनेक व्यक्ति भी हो सकते हैं, जिन्होंने ये कागज़ात उपलब्ध कराये हैं। बहरहाल, राष्ट्रपती ट्रंप के साथ – जो कि मेनस्ट्रीम मीडिया या वेबसाइटों पर अधिक ध्यान नहीं देते – व्हाइट हाउज़ में इस मुद्दे पर कोई भी कदम उठाये जाने की खबर आना मुश्किल है।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन