खबर गूगल

SAP अब Google Cloud के ज़रिये उपलब्ध करवाएगी अपना HANA इन-मैमोरी डेटाबेस

अपनी Google Cloud Next के दौरान, Google ने SAP के साथ एक नयी साझेदारीे की घोषणा करी है। इस साझेदारीे में, SAP के HANA इन-मेमोरी डेटाबेस को Google अपने Google Cloud मंच के ज़रिये उपलब्ध करायेगा।

ये डील कयी कारणों से बहुत महत्वपूर्ण है। पहला तो Google को एक ऐसा साझेदार प्राप्त हुआ है, जिनकी इंडस्ट्री में उपस्थिती बहुत अधिक है। अधिक शायद इनकी पहुंच के लिये सही शब्द नहीं। दुनिया भर के ट्रांज़ैक्शन रेवेन्यू का करीब 76% भाग, किसी न किसी तरह से SAP के सिस्टम को छूता है। कंपनी के पास 190 देशों में करीब 345 हज़ार से भी ऊपर उपभोक्ता है, और उनके उपभोक्ता, Forbes Global 2000 कंपनियों का 87% बनाते हैं।

इससे Google पर क्या प्रभाव पड़ेगा? SAP के साथ साझेदारीे के चलते, Google को उनकी अनेकों साझेदार कंपनियों के बोर्ड रूम में प्रवेश मिलेगा। और साथ ही, Google को उनकी Cloud सेवा के लिये कई नये उपभोक्ता प्राप्त होने की भी संभावना है। दूसरा, SAP स्वयं एक बहुत बड़ी कंपनी है और इस डील के ज़रिये, Google Cloud को एक बहुत ही बड़ा उपभोक्ता प्राप्त हुआ है।

बहरहाल, ये साझेदारीे, SAP के डिलिवरी मॉडल में भी बदलाव ला रही है। SAP अपनी उपभोक्ता कंपनियों को अपनी सॉफ़्वेयर सेवाओं का सूट उपलब्ध कराती है। उनके सॉफ़्वेयर तकनीक, मानव संसाधन और वित्त कि ओर केंद्रित है। कंपनी पहले ये सेवा कंपनी के कार्यालय में उपलब्ध कराती थी, परंतु अब वे क्लाउड कि ओर रुख कर रहे हैं, जिसका लाभ स्पष्ट है।

SAP के पास स्वयं के डेटा केंद्र भी हैं, जो कि किसी भी इतनी बड़ी कंपनी के लिये स्वभाविक है। परंतु अब कंपनी के उपभोक्ता, Google Cloud की सेवाओं का भी उपयोग कर सकेंगे। ये कंपनी के एंटरप्राइज़ों के लिये व्यापार को ज़रूर आगे बढ़ायेगा, जब कंपनियां पारंपरिक AWS या Azure की जगह Google Cloud का रुख करेंगी।

कमाल की बात है कि भले ही ये डेटा Google के सर्वर पर उपलब्ध हो और इसका वहीं से उपयोग हो, परंतु SAP, इस डेटा की पूरी ज़िम्मेदारी लेगा। ये SAP के लिये एक प्रयोग भी होगा, इससे पहले कि वे ये निर्णय ले कि क्या वे अपना खुद का डेटा केंद्र बनायेंगे या फिर पहले से उपलब्ध डेटा केंद्रों पर निर्भर करेंगे।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन