खबर स्टार्टअप्स

दो दिन तक चढ़ने के बाद, Snap का स्टॉक 12% गिरा

ये थोड़ा जल्दी हो गया। IPO के बाद, दो दिन तक चढ़ने के बाद, Snap के स्टॉक ने पैंनी गिरावट देखा है। कंपनी का स्टॉक सोमवार को 12% गिर गया, और कंपनी द्वारा कमये गये पैसों का कुछ हिस्सा अपने साथ ले गया।

Snap ने $14-$16 के अनुमानित दाम से अधिक, $17 पर अपना IPO खोला था। निवेशकों के उत्साह के कारण, इनका स्टॉक पहले दिन करीब $24 पर बंद हुआ। अगले दिन शुक्रवार को, ये स्टॉक और बढ़ा, अब तक के अपने सबसे ऊंचे, $29 पर पहुंचा, और बाज़ार बंद होते-होते, $27 पर रुका।

लगता है कि इससे संबंधित उत्साह इक़तनी जल्दी ख़त्म हो रहा है। Snap का स्टॉक सोमवार को करीब $23.77 पर बंद हुआ, जो कि उनके पहले दिन में पहुंचे $24 से तो बहुत कम है। ये संभवतः इस बात का संकेत है कि दो दिन तक चढ़ने के बाद, Snap का स्टॉक अंततः आराम ले रहा है और अपने समान ट्रेनिंग दामों पर आ रहा है।

कुछ भी हो, Snap करीब $35 बिलियन का. बाज़ार कैप दिखाने में और बूट में करीब $3.4 बिलियन कमाने में सफल रहा। ये याद रखने कि बात है कि हम एक तस्वीर शेयर करने वाली ऐप की बात कर रहे हैं, जो कि मात्र कुछ वर्षों पुरानी है। ये फ़िगर बहुत ही बड़े हैं, अगर हम ये सोचें कि Snap, इस समय Hilton Hotels या American Airlines से भी अधिक मूल्य की है।

बहरहाल, Snap का IPO सफल रहा है, इस बात में कोई दो राय नहीं है। और इसी के चलते, हमें आने वाले दो वर्षों में कई कंपनियों के IPO देखने को मिल सकते हैं। आखिरकार, अभी Uber जैसी कंपनियां ये देखने के लिये इंतेज़ार में बैठी हैं कि लोगो की एक तकनीकी IPO के प्रति क्या प्रतिक्रिया होती है। प्रतिक्रिया तो बहुत अच्छी लगी और हम उम्मीद कर सकते हैं कि आने वाले समय में और भी कंपनियों के IPO हमें देखने को मिलेंगे।

सोचिये Uber का IPO कैसा होगा! कंपनी का वैल्युएशन पहले ही $70 बिलियन के करीब है। बहरहाल, उम्मीद करते हैं कि उतार चढ़ाव Snap के स्टॉक की आदत न बन जाये। हमें विश्वास है कि ये Facebook के पदचिह्नों पर चलना पसंद करेंगे, Twitter के नहीं।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन