इंटरनेट खबर

संभवतः, रूसी हैकर, ‘लिबरल राजनैतिक पार्टियों’ से ऐंठ रहें हैं पैसे

इंटरनेट व सायबर इंफ़्रास्ट्रक्चर के आने का एक “लाभ” जो हमने देखा, वो ये है कि बहतरीन कंप्यूटर कौशल वाला कोई भी पढ़ाकू व्यक्ति, धौंस जमा सकता है। उदाहरण स्वरूप उक्त पेश है: एक रूसी हैकर ग्रूप, US की कई लिबरल राजनैतिक पार्टियों से पैसे ऐंठ रहा है। और ये पार्टियां, आराम से पैसे दे भी रही हैं।

ये रिपोर्ट, Bloomberg कि ओर से आयी है। संभवतः, US की कई लिबरल राजनैतिक पार्टियों को कोई रूसी है कर ग्रुप के शिकंजे में आ गयी हैं। परंतु इस बार वे US की राजनीति को प्रभावित करने की इच्छा से नहीं, बल्कि पैसे ऐंठने की इच्छा से उनको ब्लैकमेल कर रहे हैं।

इन ग्रूपों का कार्य बहुत ही आसान है। पहले, वे राजनैतिक पार्टी को केंद्रित करते हैं। अगला, वे ई-मेल से लेकर पार्टी के विरुद्ध कोई भी ऐसा चीज़ ढूंढ़ते हैं, जो कि अगर जारी हो गया तो पार्टी के लिये परेशानी का सबब बन जाये। फिर, वे पार्टियों को ब्लैकमेल कर के बड़ी डोनेशन मांगते हैं, करीब $30,000-$150,000 के बीच तक। पैसा बिटकॉइन के रूप में लिया जाता है और ये ट्रेस करने में बहुत मुश्किल होता है।

बहरहाल, The Centre for American Progress और Arabella Advisors दो ऐसे संस्थान हैं जो इनकी चपेट में आ चुके हैं। परंतु पहले ने, ऐसी सारी बातों को अफ़्वाह बताया है।

ये बहुत ही आम है, क्योंकि ये संस्थान नहीं चाहते कि उनके विरुद्ध कोई भी जानकारी उजागर हो और वे इसी बात से बचना चाहते हैं। जहां तक पैसे दे पाने की बात है, तो वे इसमें अक्सर सक्षम होते हैं, लंबी करने के कारण, जिसके लिये पैसे होना ज़रूरी है।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन