खबर

WordPress.com अब आपको देगा Medium से अपना कंटेंट लेने संबंधी सुविधा

WordPress.com चाहती है कि जब आप चाहें, उनके मंच तक पहुंच जायें। मंच पर हर तरह के इंपोर्ट टूल उपलब्ध हैं और अब, उन्होंने Medium से अपने मंच पर आने वाले उपभोक्ताओं के लिये भी नये टूल ले आये हैं।

ये नया टूल Automattic की बदौलत आया है, जो कि WordPress.com का मालिक है और उसकी देखभाल करता है। नये टूल की घोषणा करते हुए कंपनी ने कहा:

Medium के व्यापार करने के तरीके में परिवर्तन आने के बाद, हमें कई उपभोक्ताओं ने कहा कि उन्हें अपनी डेटा WordPress.com पर लाने के लिये कोई टूल लाना चाहिये। हम Medium से अपना डेटा इंपोर्ट करने के लिये नये टूल को प्रदर्शित कर के बहुत उत्साहित हैं।

जनवरी में Medium ने अपने ग़ैर-इंजीनियरिंग स्टाफ़ के 50 लोगों के निकाला था। इस बदलाव को कंपनी के व्यापार मॉडल में बदलाव के रूप में लाया गया था। एक अच्छी तरह से निवेश प्राप्त स्टार्टप का ऐसा कदम उठाना कुछ समझ नहीं आया था। ये कहने के बाद बता दें कि कंपनी को ब्लॉग से लेकर प्रश्न-उत्तर वेबसाइटों तक, हर प्रकार के कंटेंट वाले मंच से प्रतिद्वंद मिल रहा है। तो एक और भी लीन मॉडल बुरा नहीं है।

परंतु इन निष्कासियों के कारण कुछ लोग भयभीत हो रहे थे और वे चाहते थे कि WordPress उन्हें Medium से अपना डेटा इंपोर्ट करने की सुविधा उपलब्ध कराये। और WordPress.com ने यही किया।

तो, अपना कंटेंट Medium से WordPress.com पर ले जाने के लिये, Medium की सेटिंग में जायें और एक्स्पोर्ट का विकल्प चुनें। आपको Medium की सेटिंग में .zip फ़ाइल दिखेगी। ये फ़ाइल ले जा कर उसे WordPress डैशबोर्ड के इंपोर्ट पेज पर ले जाकर अपलोड कर दीजिये और आराम करिये।

बदलावों में करीब 15 मिनट का समय लगेगा, परंतु Medium पर आपके सारे पोस्ट, WordPress पर चल जायेंगे। आपके सारे ड्राफ़्ट भी वही सेव हो जायेंगे।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन