खबर

कैलिफ़ोर्निया में स्वचलित कारें चलाने की अनुमति के लिये आवेदन करेगी Uber

कैब एकत्रक Uber ने कैलिफ़ोर्निया DMV को स्वचलित कारें चलाने की अनुमती के लिये आवेदन दिया है। अगर उन्हें अनुमती मिल जाती है, तो कंपनी राज्य में अपनी स्वचलित कारें का सड़कों पर परीक्षण करेगी।

दरसल Uber ने अपनी स्वचलित कारों का परीक्षण पहले ही कैलिफ़ोर्निया में शुरू कर लिया था। परंतु ये परीक्षण उन्हें छोटा करना पड़ा क्योंकि DMV ने ये बात सामने ले आया कि Uber ने इस परीक्षण के लिये उनसे स्वचालन परीक्षण की अनुमती नहीं ली थी। तो हां, तब से Uber और कैलिफ़ोर्निया DMV के बीच ज़रा बात नहीं बना और उन्होंने अपने इस ट्रायल को पड़ोसी राज्य ऐरिज़ोना ले आया, जहां उनका स्वागत किया गया। यहां तक कि ट्रायल के लिये उनके पहले यात्री, गवर्नर डग ड्यूसी थे।

परंतु Uber जल्द ही कैलिफ़ोर्निया भी जाने के विचार में है। आखिरकार, DMV का ये बैन, प्रोटोकॉल के चलते ही था। बहरहाल, कंपनी के पास पहले ही कुछ कारें सैन फ़्रांसिस्को में हैं, परंतु वे यात्रियों के लिये नहीं, बल्कि शहर का जायज़ा लेने के लिये हैं, जिससे कि पहले से उपलब्ध शहर के नक्शे में बहतरी लायी जा सके।

Uber का कहना है कि उनकी दो कारों का लाइसेंस DMV ने पुनः मान्य कर दिया है और उनकी यही दो कारें हैं, जो कि इस समय सैन फ़्रांसिस्को की सड़कों पर चल रही हैं और वहां पर मैपिंग व अन्य कार्य कर रही हैं। स्वचलित सिस्टम के लिये मैपिंग सबसे ज़रूरी कार्यों में से एक है। जहां सिस्टम को निर्णय लेने की अनुमती होती है, ये बहतर होगा कि उपभोक्ता चौंकें नहीं। तो, अच्छी मैपिंग से हम ये सुनिश्चित करते हैं कि कार पहले से अपने रूट से अवगत हो, और रास्ते में आने वाली चीज़ों, जैसे कि ब्रिज, पार्क इत्यादी से भी।

Uber को अभी अनुमती के लिये आवेदन देना है, और वे इसी के लिये DMV के साथ काम कर रहे हैं। इसके चलते चीज़ें उस समय से बहतर भी लग रही हैं जब इस परीक्षण के ऐरिज़ोना शिफ़्ट होने को लेकर आ रही तकनीकी परेशानियों के चलते Uber और DMV एक दूसरे के पीछे पड़े थे।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन